Thursday , 19 September 2024

PM मोदी की अध्यक्षता में G-20 नेताओं की वर्चुअल मीटिंग आज, ये रहेगा खास

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में जी20 नेताओं की आज वर्चुअल मीटिंग आयोजित की जाएगी। बैठक में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो भी हिस्सा लेंगे।

इस मीटिंग में चीन के प्रेसीडेंट शी जिनपिंग शामिल नहीं होंगे लेकिन चाइनीज प्रधानमंत्री ली कियांग मीटिंग का हिस्सा रहेंगे। इस मीटिंग के दौरान इजराइल-हमास युद्ध सहित कई ग्लोबल डेवलपमेंट्स पर चर्चा होने की संभावना है। पीएम मोदी दो महीने में दूसरी बार जी20 की अध्यक्षता करेंगे।

दिल्ली में हुआ था जी20 शिखर सम्मेलन

इसी साल सितंबर में नई दिल्ली में जी20 देशों का शिखर सम्मेलन आयोजित किया गया था, जिसमें सभी देशों के राष्ट्राध्यक्षों ने हिस्सा लिया था। उस मीटिंग में रूसी राष्ट्रपति पुतिन और चाइनीज प्रेसीडेंट ने हिस्सा नहीं लिया था। हालांकि उनके प्रतिनिधि शिखर सम्मेलन में शामिल हुए थे। इस दौरान नई दिल्ली घोषणा पत्र में कई बड़ी शामिल की गई थी, जिसे सभी सदस्य देशों ने स्वीकार किया था। इस दौरान पीएम मोदी ने अफ्रीकी यूनियन को जी20 ग्रुप में शामिल करने का बड़ा काम किया था।

अमेरिकी राष्ट्रपति का व्यस्त कार्यक्रम

बुधवार को होने वाले जी20 लीडर्स वर्चुअल समिट में अमेरिकी राष्ट्रपति शामिल नहीं हो पाएंगे क्योंकि उनका कार्यक्रम पहले से बना है। बाइडेन की जगहग पर अमेरिकी ट्रेजरी सचिव जेनेट येलेन मौजूद रहेंगी। भारत और कनाडा के बीच जारी गतिरोध के बीच जस्टिन ट्रूडो भी इस समिट का हिस्सा होंगे।

इजराइल हमास युद्ध पर भी चर्चा संभव

जी20 लीडर्स वर्चुअल समिट के दौरान इजराइल-हमास वार को लेकर भी चर्चा हो सकती है। यह देखा जाएगा कि इस युद्ध का कितना व्यापक प्रभाव वर्ल्ड के बाकी देशों पर पड़ रहा है। इसके अलावा कई ग्लोबल मुद्दों पर चर्चा होने की संभावना है। प्रधानमंत्री बीते दो महीने के भीतर दूसरी बार जी20 की अध्यक्षता करने वाले हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *