Friday , 20 September 2024

41 मजदूरों की जिंदगी बचाने की जंग जारी, आज 11वें दिन मिल सकती है खुशखबरी

उत्तराखंड के सिल्क्यारा में बीते 11 दिनों से सुरंग में फंसे 41 मजदूरों को निकालने का काम युद्धस्तर पर जारी है। मंगलवार सुबह पहली बार सुरंग में फंसे मजदूरों के फोटो और वीडियो सामने आने के अब उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही उन्हें बाहर निकाल लिया जाएगा।

श्रमिकों को भेजा पका हुआ भोजन

11 दिन से सुरंग में फंसे मजदूरों को मंगलवार को पहली बार ठोस पका हुआ भोजन भेजा गया। इन मजदूरों को निकालने के लिए करीब 5 एजेंसियां युद्धस्तर पर काम कर रही है। आपको बता दें कि बचावकर्मियों ने सोमवार शाम को 6 इंच चौड़ा पाइप बिछाकर श्रमिकों तक सामान पहुंचाने में सफलता हासिल की थी और उन्हें केले, संतरे और दवाइयां उपलब्ध कराई गई थी।

आज मिल सकती है खुशखबरी

आधिकारिक जानकारी के अनुसार, डॉक्टरों की सिफारिश के आधार पर खिचड़ी और दलिया की डिलीवरी मंगलवार नहीं हो सकी क्योंकि 6 इंच के पाइप में कुछ फंस गया था, लेकिन अब पाइप साफ कर लिया गया है। इसके अलावा बचाव दल ने 6 इंच व्यास के 57 मीटर लंबे लाइफ लाइन पाइप से श्रमिकों तक एक एंडोस्कोपिक फ्लेक्सी कैमरा भी भेजा, जिससे उन सभी मजदूरों की कुशलता की पुष्टि हुई है। ऐसे में बचाव अभियान से जुड़े अधिकारियों को कहना है कि आज टनल में फंसे मजदूरों की ओर से कोई अच्छी खबर मिल सकती है।

वर्टिकल ड्रिलिंग को पहुंची मशीन

जानकारी ये भी सामने आई है कि, सुरंग के ऊपर से वर्टिकल ड्रिलिंग कर रेस्क्यू सुरंग और लाइफ लाइन सुरंग तैयार करने को मशीनें लगाई जा रही है। जल्द ही यहां ड्रिलिंग का काम शुरू कर दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *