Friday , 20 September 2024

महापुरुषों के जीवन से 20 नवंबर को परिचित कराएंगी हरियाणा सरकार, जानें ?

संत-महापुरुष सम्मान एवं विचार प्रसार योजना के तहत महापुरुषों के जीवन परिचय व शिक्षाओं से आमजन को रूबरू करवाने के लिए चलाए जा रहे कार्यक्रमों की कड़ी में कल 20 नवंबर को पलवल में वीरांगना झलकारी बाई का जयंती समारोह मनाया जायेगा।

भारत में जब भी महिला सशक्तिकरण की बात होती है तो महान वीरांगना रानी लक्ष्मीबाई की चर्चा जरूर होती है। लक्ष्मीबाई की तरह ही उनकी महिला शाखा ‘दुर्गा दल’ की सेनापति झलकारी बाई भी ऐसी ही एक महान वीरांगना थीं जिनका भारत के स्वतंत्रता संग्राम में महत्वपूर्ण योगदान रहा।

उन्होंने न केवल रानी लक्ष्मीबाई की जान बचाई बल्कि अपने प्राणों की परवाह न करते हुए अदम्य साहस व बहादुरी के साथ अंग्रेजों से लोहा लिया। झलकारी बाई की छवि साहसी, निडर व देशभक्त वीरांगना की है। देश के अनेक राज्यों में उनकी कहानी बड़े गर्व के साथ सुनाई जाती है।

बता दें कि पलवल में आयोजित राज्यस्तरीय झलकारी बाई जयंती समारोह में हरियाणा सीएम खट्टर बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करेंगे। उन्होंने अपने संदेश में कहा कि भारत की सम्पूर्ण आजादी के सपने को पूरा करने के लिए अपना सर्वोच्च न्योछावर करने वाली वीरांगना झलकारी बाई का देश सदैव ऋणी रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *