Friday , 20 September 2024

इस जिले में खुला हरियाणा का सबसे बड़ा ‘लाडो पुस्तकालय’, हिमाचल की रिशिधा कटना ने किया उद्घाटन

हिसार जिले के बीबीपुर मॉडल गॉंव सरसोद में वीरवार को हरियाणा का पहला सबसे बड़ा एवं अत्याधुनिक लाडो पुस्तकालय खोला गया। इस पुस्तकालय का उद्घाटन लाडो हिमाचल प्रदेश की आर्टिस्ट एवं मॉडल रिशिधा कटना ने किया। इसके लिए बहुत बड़े स्तर पर उद्घाटन समारोह भी ग्राम पंचायत सरसोद द्वारा रखा गया। इसका शुभारंभ कराने के लिए ड्रा निकाले गए, जिसमें से मुख्य अतिथि का नाम चुना गया। इनमें 500 से अधिक बेटियों के नाम देश भर से शामिल किए गए थे।


बीबीपुर मॉडल के संयोजक प्रोफ़ेसर सुनील जागलान ने बताया कि इस पुस्तकालय को सफल मॉडल बनाएंगे और दूसरे गांवों की लडकियां भी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर सकेंगी। मैने वर्ष 2013 में पहला लाडो पुस्तकालय गॉंव बीबीपुर में तैयार किया था और अब तक 142 गॉंवों में यह पुस्तकालय बनवाने में भूमिका निभा चुके हैं। भारत सरकार को भी इस मॉडल को अडॉप्ट कर देश भर के गॉंवों में लागू करना चाहिए। कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि क्वॉलिटी काउंसिल ऑफ़ इंडिया की ट्विंकल ने कहा कि ने कहा कि सेल्फी विद डॉटर फाउंडेशन के बीबीपुर मॉडल की सरसोद ग्राम पंचायत में जो हरियाणा का पहला लाडो पुस्तकालय बनाया है यह एक मॉडल लाईब्ररी है। यह सभी गांवों में बनने चाहिए। यह लडकियों के लिए क्रांतिकारी कदम है।

सरपंच सुनीता भ्याण ने कहा कि सरपंच बनने के कारण सिर्फ इस गांव का विकास करना है और बीबीपुर मॉडल द्वारा गांव का संपूर्ण विकास करवा रहे हैं। लाडो पुस्तकालय से गॉंव में लडकियों व महिलाओं के लिए बेहतरी के दरवाज़े खोलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *