Thursday , 19 September 2024

हरियाणा सरकार ने किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए दिया ये खास तोहफा

हरियाणा के सिवानी में विश्वकर्मा मंदिर में एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन हुआ, जिसमें राज्य के कृषि एवं पशुपालन मंत्री जयप्रकाश दलाल कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में सम्मिलित हुए। इस दौरान कृषि मंत्री ने मंदिर कमेटी को परिसर के हॉल कमरे के निर्माण के लिए 21 लाख की निधि देने का ऐलान किया।

कार्यक्रम के दौरान कृषि मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि भगवान विश्वकर्मा शिल्पकारों के देवता हैं, इसलिए कारीगर उन्हें अपना भगवन मानते हैं। इस दौरान लोगों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि किसानों को अपनी आमदनी बढ़ाने के लिए खेती के साथ साथ पशुपालन के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है, जिसके लिए सरकार ने किसानों को सब्सिडी प्रदान की है।

कृषि मंत्री ने आगे कहा कि सरकार ने सीधा किसानों के लाभ के लिए उनके बीच से बिचौलिया प्रथा को समाप्त करने के लिए लाभ राशि किसानों के बैंक खातो में जारी करने का फैसला लिया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक,कृषि मंत्री ने कहा कि 2022 में खराब हुई चने व सरसों का लोहारू क्षेत्र का करीब 80 करोड़ का मुआवजा शीघ्र ही किसानों के खाते में डाला जाएगा।

इस दौरान उन्होंने बोलते हुए कहा कि किसान,गरीब एवं पात्र लोगों को सरकार की योजनाओं के लाभ से वंचित नहीं रहने दिया जाएगा। सरकार किसान व गरीब के जीवन स्तर को ऊंचा उठाने के लिए प्रतिबद्ध है। जेपी दलाल ने आगे कहा किपशुधन को लेकर पशुपालन या किसान किसी प्रकार की चिंता न करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *