Friday , 20 September 2024

Haryana की भी हवा खराब, प्राइमरी स्कूलों में छुट्टियां घोषित

नई दिल्ली में प्रदूषण के कारण एक्यूआई स्तर काफी बढ़ गया है कि अब हरियाणा एनसीआर के इलाकों में बढ़ते वायु प्रदूषण की चपेट में आ गए हैं। इसी वजह से हरियाणा सरकार ने प्राइमरी स्कूलों को बंद करने का फैसला लिया है। चार जिलों गुरुग्राम, फरीदाबाद, झज्जर और जींद में प्राइमरी स्कूलों में फिलहाल छुट्टी की घोषणा की है। यह आदेश नर्सरी से लेकर प्राइमरी तक के स्कूलों पर लागू होंगे गुरुग्राम के डीसी निशांत यादव ने कहा कि सभी प्री स्कूल, प्री प्राइमरी और प्राइमरी स्कूलों पर लागू होंगे।

वहीं फरीदाबाद के डीसी विक्रम सिंह ने कहा कि पहली से 5वीं क्लास के बच्चों की 12 नवंबर तक छुट्टी कर दी गई है। सोमवार सुबह एक्यूआई स्तर 500 दर्ज होने के बाद यह फैसला लिया गया है झज्जर के डीसी कैप्टन शक्ति सिंह ने कहा कि यह आदेश सरकारी के साथ प्राइवेट स्कूलों पर भी लागू होंगे। 11 नवंबर तक छुट्टी रहेगी। अगर कोई उल्लंघन करेगा तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी।

गुरुग्राम, फरीदाबाद और झज्जर के बाद एनसीआर से सटे 11 और जिलों में स्कूल बंद करने को लेकर मंथन किया जा रहा है। विद्यालय शिक्षा निदेशालय ने एनसीआर के सभी डीसी को पत्र जारी कर ये अधिकार दिए थे कि प्रशासन अपने स्तर पर फैसला लेकर स्कूल बंद कर सकते हैं।

दिल्ली एनसीआर में हरियाणा के 14 जिले शामिल हैं। जिसमें करनाल, जींद, पानीपत, सोनीपत, रोहतक, भिवानी, चरखी दादरी, झज्जर, गुरुग्राम, फरीदाबाद, रेवाड़ी, महेंद्रगढ़, नूहं और पलवल हैं। सरकार ने इन सभी जिलों के ष्ठष्ट को स्कूलों के बारे में फैसला लेने की छूट दी है। इनमें से गुरुग्राम, झज्जर और फरीदाबाद में स्कूल बंद कर दिए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *