Friday , 20 September 2024

पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट में रचा इतिहास, अब 25 प्रतिशत महिला जज

तीन वकीलों को हाईकोर्ट के अतिरिक्त जज के तौर नियुक्ति की कॉलेजियम की सिफारिश और केंद्र सरकार की मोहर के बाद सोमवार को पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट की कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश जस्टिस रितु बाहरी ने पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। शपथग्रहण के साथ ही हाईकोर्ट में इतिहास बना और जजों की संख्या का 25 प्रतिशत महिलाएं हो गईं। वर्तमान में जजों की संख्या 56 तो वहीं महिला जजों की संख्या 14 हो गई है।


सोमवार को पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट में सुमित गोयल, सुदीप्ति शर्ता व कीर्ति सिंह को कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश जस्टिस रितु बाहरी द्वारा पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई गई। इस दौरान हाईकोर्ट के सभी जज और वकील मौजूद रहे। हाईकोर्ट में वर्तमान में जजों के 85 स्वीकृत पद हैं और इन तीन जजों के शपथग्रहण के बाद भी कार्यरत जजों की संख्या 56 पहुंची है। अभी भी हाईकोर्ट में जजों के 29 पद रिक्त हैं।


खास बात यह रही कि इस शपथ ग्रहण समारोह के बाद हाईकोर्ट में महिला जजों की संख्या 14 पहुंच गई है जो वर्तमान में कार्यरत 56 जजों का कुल 25 प्रतिशत है। हाईकोर्ट में ऐसा पहली बार हुआ है जब महिला जजों की संख्या कुल जजों की संख्या का 25 प्रतिशत पहुंची हो। इसके साथ ही हाईकोर्ट में बीते दिनों पहली बार ऐसा हुआ था कि प्रथम बेंच में दोनों जज महिलाएं थीं। कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश जस्टिस रितु बाहरी व जस्टिस निधि गुप्ता की यह बेंच जनहित से जुड़े मुद्दों सहित शैक्षणिक संस्थानों से जुड़े मामलों की सुनवाई कर रही है।


जस्टिस रितु बाहरी को उत्तराखंड हाईकोर्ट का मुख्य न्यायाधीश बनाने की सुप्रीम कोर्ट का कॉलेजियम बीते दिनों सिफारिश कर चुका है और केंद्र सरकार की ओर से इसकी अधिसूचना होना बाकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *