Friday , 20 September 2024

महाकाल मंदिर में भस्म आरती की दलाली करते दो युवक गिरफ्तार, बड़ी चैन का खुलासा होने की आशंका

धार्मिक नगरी उज्जैन में राजाधिराज बाबा महाकाल के मंदिर में भस्म आरती व चलित भस्म आरती की दलाली करने वाले दो युवकों को महाकाल थाना पुलिस ने गिरफ्तार किया है।

गिरफ्तार दोनों युवकों के बैंक खातो व मोबाइल नंबरों की कॉल डिटेल की जांच भी की जा रही है। आशंका जताई जा रही है की जांच के बाद एक बड़ा खुलासा होने के साथ ही दलालों की एक बड़ी चैन सामने आ सकती है।

महाकाल थाना सीएसपी ओपी मिश्रा ने बताया है कि, भस्म आरती में टिकटधारियों को ही प्रवेश दिया जाता है, लेकिन कुछ समय से सूचना मिल रही थी कि कुछ लोग बगैर टिकट के भी मंदिर में प्रवेश कर रहे हैं। सूचना मिलने के बाद से पुलिस ने सूचना पर काम करते हुए दो युवक सुनील वर्मा व अनिल प्रजापत को गिरफ्तार किया है।


जानकारी के मुताबिक, दोनों युवक बगैर टिकट दर्शनार्थीयो को प्रवेश करवा कर उनसे पैसे ऐंठने का काम करते थे। दोनों युवक कितने समय से यह काम कर रहे हैं व उनके साथ और कौन-कौन शामिल है दोनों से पूछताछ की जा रही है। बताया जा रहा है कि, पुलिस की पकड़ में आए दोनों दलालों के बैंक खाता और मोबाइल नंबरों की कॉल डिटेल और मैसेजों की जांच भी की जा रही है। संभावना जताई जा रही है कि मंदिर चौकी के कुछ पुलिस, सुरक्षाकर्मी व मंदिर समिति से जुड़े लोग भी इन युवकों के संपर्क में हो सकते हैं। माना जा रहा है कि, यह दलाली का धंधा काफी लंबे समय से चला आ रहा है जिसमें पूरी चैन सामने आ सकती है, जो इस दलाली के धंधे में लिप्त है।

भस्म आरती के नाम पर पहले भी भक्तों के साथ ठगी के मामले सामने आए हैं, जिसमें दुर्ग और छत्तीसगढ़ से आए श्रद्धालु के साथ भस्म आरती के नाम पर प्रति व्यक्ति 1500 और जलाभिषेक के नाम पर 2100 रूपए प्रति व्यक्ति लिए गए थे। अगस्त माह में ही पुणे के विश्वजीत गोहिल उनकी पत्नी और मां से भस्म आरती में अनुमति दिलाने के नाम पर मयूर जैन नामक युवक ने 9700 का ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करवाया था।
कुलमिलाकर, देखा जाए तो धार्मिक नगरी उज्जैन में राजाधिराज बाबा महाकाल के मंदिर में भस्म आरती व चलित भस्म आरती की दलाली करने वाले दो युवकों को महाकाल थाना पुलिस ने गिरफ्तार किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *