Friday , 20 September 2024

हरियाणा में चिकित्सा सुविधाओं को लेकर गृहमंत्री अनिल विज ने किया बड़ा ऐलान

हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्र में हरियाणा राज्य को देश में मॉडल राज्य बनाने का काम किया जा रहा है और निरन्तर स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्र में कार्य किए जा रहें हैं, जिसमें नागरिक अस्पतालों का निर्माण, अत्याधुनिक चिकित्सा सुविधाओं से युक्त इलाज, 162 पीएचसी का नवीनीकरण, पीएचसी तक ईसीजी मशीन की सेवाएं, एक्स-रे मशीन, ई-उपचार सुविधा के साथ-साथ अन्य चिकित्सा सुविधाएं शामिल हैं।


वह अंबाला शहर में टीबी इंस्टीट्यूट के शिलान्यास के समय बोल रहे थे। पीएचसी में ई-उपचार की सुविधा हो इसके लिए भी कार्य किए जा रहे हैं। हरियाणा ऐसा पहला प्रदेश है जहां पर कुरुक्षेत्र में आयुष विश्वविद्यालय बनाया गया है। इसके साथ-साथ प्रदेश में 500 वेलनेस सेंटर बनाने की स्वीकृति मिली है। उन्होंने कहा कि मैं चाहता हूं कि जिस पैथी से भी मरीज का इलाज हो सके, चाहे वह एलोपैथिक हो, होम्योपैथिक हो, आयुर्वेदिक हो, सिद्धा हो, यूनानी हो, सभी पैथियों के अस्पताल बनाने का काम किया जा रहा है।


देश में हरियाणा स्वास्थ्य सुविधाओं में मॉडल बने इसके लिए कार्य किए जा रहे हैं। इस मौके पर मुख्य अतिथि अनिल विज व विधायक असीम गोयल ने स्टेट टीबी सेल द्वारा रचित डाट डायरेक्टरी व डिफ्रेंटिड टीबी केयर गाइड लाइन दो पुस्तकों का विमोचन भी किया। टीबी उन्मूलन के लिए मांगा सहयोग विज ने कहा कि टीबी के उन्मूलन में सामाजिक संस्थाएं भी निक्षय मित्र के माध्यम से ऐसे मरीजों के लिए कार्य कर रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *