Friday , 20 September 2024

दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के बीच राहत की खबर, जानें ?

दिल्ली में बदलते मौसम के साथ अब हवा भी लोगों के लिए परेशानी का सबब बनती जा रही है। दिल्ली की हवा अब दूषित हो रही है। वायु का AQI लगातार खराब स्तर का होता जा रहा है।

जिसके मद्देनजर लोगों से निजी वाहन को छोड़कर सार्वजनिक परिवहन का इस्तेमाल करने की अपील की जा रही है। इसी के तहत मेट्रो में सफर करने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर है।

दरअसल, बढ़ते प्रदूषण के मद्देनजर वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) लगातार पाबंदी लगा रहा है। ऐसे में लोगों को पब्लिक ट्रांसपोर्ट की ओर आकर्षित करने और दिल्ली सरकार के निर्देशों के बाद डीएमआरसी (दिल्ली मेट्रो रेल निगम) मेट्रो के फेरे बढ़ाने की तैयारियों में जुट गया है।

राजधानी में प्रदूषण को कंट्रोल करने के लिए डीएमआरसी भी बड़ा कदम उठाने जा रही है। वायु प्रदुषण की रोकथाम के लिए DMRC ने 25 अक्टूबर से दिल्ली में हफ्ते में सोमवार से शुक्रवार तक 40 अतिरिक्त ट्रेने चलाने के बारे में फैसला लिया है, जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग मेट्रो से सफर कर सकें।

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) का कहना है कि राष्ट्रीय राजधानी में लागू जीआरएपी-II वायु प्रदूषण विरोधी उपायों के मद्देनजर दिल्ली मेट्रो 25 अक्टूबर से अपने नेटवर्क पर कार्य दिवसों (सोम-शुक्र) पर 40 अतिरिक्त ट्रेन यात्राएं चलाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *