Friday , 20 September 2024

हिमाचल में जोरदार बर्फबारी के बाद हालात खराब, मनाली-लेह राजमार्ग समेत 3 नेशनल हाई-वे बंद

हिमाचल प्रदेश में जोरदार बारिश से हालात खराब हो गए हैं। हिमाचल प्रदेश में जनजातीय जिलों में मंगलवार को भी बर्फबारी जारी रही। धर्मशाला में धौलाधार की पहाड़ियों जबकि रोहतांग दर्रा, बारालाचा, शिंकुला दर्रे समेत किन्नौर, लाहौल और कुल्लू-चंबा में चोटियों पर बर्फबारी हुई है।

इससे मनाली-लेह राजमार्ग समेत तीन नेशनल हाई-वे बंद हैं। लाहौल-स्पीति के लिंडूर गांव में भूस्खलन से एक घर की दीवार गिर गई जबकि कई घरों में दरारें आई हैं। मंडी-कुल्लू नेशनल हाईवे पर सफर जोखिमपूर्ण हो गया है। कई जगह चट्टानें लटकी हैं। छह मील और नौ मील के इलाके में बड़े हादसे का खतरा है।

ऊना में आलू की फसल खराब होने का अंदेशा है। उधर, बर्फ के फाहे गिरने के दौरान दारचा से आगे मनाली-लेह मार्ग को मंगलवार सुबह आधे घंटे के लिए बहाल किया गया है। इस दौरान मनाली से गए 80 वाहनों को मनाली ओर सरचू से मनाली के लिए 12 गाड़ियां आईं। बीआरओ ने मार्ग तक खोला था, जिसके बाद दारचा पुलिस चौकी से वाहनों को लेह के लिए रवाना किया गया। इन वाहनों को यहां मौसम की स्थिति को देखते हुए रोका गया।

समाचार एजेंसी पीटीआई भाषा की रिपोर्ट के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश के आदिवासी और ऊंचाई वाले पहाड़ी इलाकों में मंगलवार को दोपहर तीन बजे तक समाप्त हुई पिछले 24 घंटे की अवधि के दौरान सामान्य बर्फबारी हुई। वहीं शिमला जिले के नारकंडा और खड़ापत्थर में इस महीने की पहली बर्फबारी देखने को मिली। मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि शिमला, सिरमौर, मंडी, चंबा और कुल्लू में ऊंचाई पर स्थित आदिवासी क्षेत्रों और अन्य ऊंचाई वाले पहाड़ी इलाकों में शीत लहर महसूस की जा रही है। इन इलाकों में तापमान शून्य से तीन से पांच डिग्री तक नीचे दर्ज किया गया।

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने बुधवार को भी सूबे के कुछ इलाकों में बारिश और बर्फबारी की संभावना जताई है। सूबे में गुरुवार से मौसम धीरे-धीरे साफ होगा। मनाली-लेह सहित शिंकुला दर्रे से जांस्कर को जोड़ने वाला मार्ग और कुल्लू का औट-बंजार-सैंज एनएच-305 अभी ठप है। शिमला स्थित मौसम विज्ञान विभाग के निदेशक सुरिंदर पॉल ने कहा कि लाहौल-स्पीति, किन्नौर, रोहतांग पास, चूड़धार पर्वतमाला, जलोरी पास और जोत (चंबा) में बर्फबारी हुई है जबकि शिमला जिले के नारकंडा, खड़ापत्थर और हाटू चोटी पर अक्टूबर के महीने में पहली बार बर्फबारी हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *