Friday , 20 September 2024

दिल्ली P-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी के लिए तैयार, कई वैश्विक मुद्दे एजेंडे में शीर्ष पर

भारत गुरुवार, 12 अक्टूबर से शुरू होने वाले 9वें G20 संसदीय अध्यक्ष शिखर सम्मेलन (P20) की मेजबानी करने के लिए पूरी तरह तैयार है। G20 के भीतर, P20 एक सहभागिता समूह है, जिसकी अध्यक्षता G20 देशों के वक्ता करते हैं और इसका उद्देश्य वैश्विक शासन में संसदीय आयाम लाना है।

यह ऐसे समय में हो रहा है, जब जस्टिन ट्रूडो द्वारा नई दिल्ली पर सिख अलगाववादी निज्जर सिंह की हत्या में संबंध होने का आरोप लगाने के बाद भारत और कनाडा के रिश्ते अपने सबसे निचले स्तर पर हैं। 12 से 14 अक्टूबर तक द्वारका में इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर यशोभूमि में आयोजित होने वाले पी20 शिखर सम्मेलन में 25 देशों के पीठासीन अधिकारियों और जी20 सदस्य देशों और आमंत्रित देशों के 10 डिप्टी स्पीकर के भाग लेने की उम्मीद है।

इस सम्मेलन में 50 सांसद हिस्सा लेंगे. P20 शिखर सम्मेलन में कनाडा का प्रतिनिधित्व सीनेट के अध्यक्ष रेमोंडे गैंगने करेंगे। यह ध्यान रखना उचित है कि शिखर सम्मेलन के लिए सूचीबद्ध मुद्दों के अलावा, भारत और कनाडा के बीच राजनयिक विवाद सहित मुद्दों पर भी P20 शिखर सम्मेलन में चर्चा की जाएगी. P20 बैठक का मुख्य कथन ‘भारत लोकतंत्र की जननी है’ है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 13 अक्टूबर को G20 संसदीय अध्यक्ष शिखर सम्मेलन (P20) का उद्घाटन करेंगे।

यह ध्यान रखना उचित है कि तीन दिवसीय शिखर सम्मेलन में 350 से अधिक प्रतिनिधियों के भाग लेने की उम्मीद है, जिसमें 50 संसद सदस्य, 14 महासचिव, 26 उपाध्यक्ष, अंतर्राष्ट्रीय संसदीय संघ के अध्यक्ष और पैन-अफ्रीकी संसद के अध्यक्ष की भागीदारी होगी। 9वें P20 का विषय एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य के लिए संसद प्रस्तावित है. शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला करेंगे।

9वें पी20 शिखर सम्मेलन के लिए चार सत्रों की योजना बनाई गई है, जिनमें सार्वजनिक डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से लोगों के जीवन में परिवर्तन, महिलाओं के नेतृत्व वाला विकास, त्वरित एसडीजी और सतत ऊर्जा संक्रमण शामिल हैं। एक पूर्व-शिखर कार्यक्रम, अर्थात् पर्यावरण के लिए जीवन शैली पर संसदीय मंच (LiFE), 12 अक्टूबर को यशोभूमि में आयोजित किया जाएगा।

भारत की प्राचीन और सहभागी लोकतांत्रिक परंपराओं को उजागर करने के लिए ‘लोकतंत्र की जननी’ नामक एक प्रदर्शनी भी आयोजित की जाएगी। P20 प्रतिनिधियों को नए संसद भवन के दौरे पर भी ले जाया जाएगा, जिसके बाद एक सांस्कृतिक शाम और स्पीकर द्वारा रात्रिभोज का आयोजन किया जाएगा। G20 में संसदीय ट्रैक 2010 में ओटावा, कनाडा में चुनिंदा G20 देशों के वक्ताओं की एक परामर्शदात्री बैठक के रूप में शुरू हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *