Thursday , 19 September 2024

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे सम्राट हेमचंद्र विक्रमादित्य के स्मारक, CM मनोहर लाल ने किया ऐलान

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने नई दिल्ली स्थित हरियाणा भवन में सम्राट हेमचंद्र विक्रमादित्य की स्मृति में स्मारक डाक टिकट का विमोचन करते हुए घोषणा की। उन्होंने कहा कि सम्राट हेमचंद्र विक्रमादित्य की स्मृति में पानीपत और रेवाड़ी में स्मारक बनाएं जाएंगे। संत महापुरुष सम्मान एवं विचार प्रसार योजना के तहत दोनों जिलों में चार से पांच एकड़ भूमि में यह स्मारक बनाए जाएंगे, जिससे सम्राट हेमचंद्र विक्रमादित्य की शौर्य गाथा आने वाली पीढ़ियों को प्रेरणा दे।


इस दौरान केंद्रीय संचार राज्य मंत्री देवु सिंह चौहान उनके साथ थे। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि वर्तमान सरकार ने संत महापुरुष सम्मान एवं विचार प्रसार योजना के माध्यम से महापुरुषों के जीवन परिचय और शिक्षाओं को आगे बढ़ाने का काम किया है। पहले की सरकारों में अपने या अपने पिता और दादा के नाम को आगे बढ़ाया जाता था।


उन्होंने आगे कहा कि हमारी सरकार में भगवान परशुराम, महर्षि कश्यप, संत कबीर दास, महर्षि वाल्मीकि, गुरु गोरक्षनाथ, धन्ना भगत, ज्योतिबा फुले, डॉ. भीमराव अंबेडकर और गुरु रविदास जयंती को राज्य स्तर पर मनाया जाता है। संत महापुरुषों को सम्मान देने के लिए श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय दुधौला (पलवल), महर्षि वाल्मीकि संस्कृत विश्वविद्यालय कैथल, महाराणा प्रताप कृषि एवं बागवानी विश्वविद्यालय करनाल आदि अनेक संस्थान महापुरुषों के नाम पर खोले गए है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *