Friday , 20 September 2024

खेल जगत में हरियाणा बना ‘महाशक्ति’, चीन में लहराया देश का परचम

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के मार्गदर्शन में हरियाणा सरकार द्वारा बनाई गई खेल नीति, आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर व खिलाड़ियों को मुहैया करवाई जा रही सुविधाओं की बदौलत प्रदेश के खिलाड़ी विश्व पटल पर हरियाणा का नाम चमका रहे हैं। चीन में चल रहे एशियन गेम्स में भी हरियाणा के खिलाड़ी अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा रहे हैं। प्रतियोगिता में हिस्सा ले रहे देशभर के कुल 655 खिलाड़ियों में से 85 खिलाड़ी हरियाणा से हैं। अब तक भारतीय खिलाड़ियों ने कुल 71 मेडल जीते हैं। इनमें 19 मेडल हरियाणा के खिलाड़ियों के नाम हैं। 6 गोल्ड, 3 सिल्वर और 10 ब्रॉन्ज मेडल लेकर हरियाणा के खिलाड़ी देश की पदक तालिका में काफी आगे बने हुए हैं। महिला हो या पुरुष खिलाड़ी हर खेल में प्रदेश के युवा छाए हुए हैं।

निशानेबाजी में हरियाणा के खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन किया है। 10 मीटर एयर पिस्टल टीम इवेंट में फरीदाबाद के शिवा नरवाल ने गोल्ड मेडल जबकि अंबाला ज़िले के रहने वाले सरबजोत सिंह ने 10 मीटर पिस्टल टीम इवेंट में स्वर्ण पदक और मिक्स्ड में सिल्वर पदक हासिल किया। 25 मीटर रेपिड फायर पिस्टल में फरीदाबाद के आदर्श सिंह ने टीम इवेंट में ब्रॉन्ज और करनाल के अनीश भानवाला ने ब्रॉन्ज मेडल जीता है। वहीं 25 मीटर स्पोट्स पिस्टल में फरीदाबाद की रिदम सांगवान और झज्जर की मनु भाकर ने गोल्ड पर निशाना साधा। शूटिंग में ही 10 मीटर एयर पिस्टल में झज्जर की पलक ने व्यक्तिगत श्रेणी में गोल्ड और टीम इवेंट में सिल्वर मेडल हासिल किया। इसी स्पर्धा में कुरुक्षेत्र की रमिता ने टीम इवेंट में सिल्वर और व्यक्तिगत श्रेणी में ब्रॉन्ज मेडल पर निशाना लगाया।


क्रिकेट में भारतीय महिला टीम ने गोल्ड पर कब्जा जमाया, इस टीम में रोहतक की शैफाली वर्मा शामिल थीं। वहीं यमुनानगर के गांव शाहपुर के युवा खिलाड़ी परमिंदर सिंह ने रोइंग क्वाड्रपल स्कल में कांस्य पदक जीता। पंचकूला के आर्यन पाल सिंह घुमन ने पुरुषों की 3000 मीटर स्पीड स्केटिंग रिले रेस में कांस्य पदक जीता है। एथलेटिक्स में सोनीपत की सीमा पूनिया ने डिस्कस थ्रो में ब्रॉन्ज मेडल जबकि महिलाओं की 3000 मीटर स्टीपलचेज में फरीदाबाद की प्रीति लांबा ने कांस्य पदक अपने नाम किया। इसके अलावा रोहतक की प्रीति पंवार ने बॉक्सिंग में 54 किलो ग्राम भारवर्ग में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया। वहीं रोहतक के ही परवीन हुड्डा ने 57 किलो ग्राम भारवर्ग में ब्रॉन्ज पर कब्जा जमाया। साथ ही हिसार के नरेंद्र बेरवाल ने बॉक्सिंग में 92 प्लस किलोग्राम भारवर्ग में ब्रॉन्ज मेडल जीता।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *