Friday , 20 September 2024

PM मोदी ने 9 वंदे भारत एक्सप्रेस को दिखाई हरी झंडी, इन 11 राज्यों में देगी सेवा

अपने लोकसभा क्षेत्र वाराणसी में एक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की आधारशिला रखने के एक दिन बाद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 11 राज्यों में कनेक्टिविटी में सुधार करने में मदद के लिए नौ वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई।

इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि वंदे भारत ट्रेनों की लोकप्रियता लगातार बढ़ रही है। 1,11,00,000 से अधिक यात्री पहले ही इनमें यात्रा कर चुके हैं। उन्होंने कहा कि 25 वंदे भारत ट्रेनें चल रही हैं, अब नौ ट्रेनें और जोड़ी गई हैं। वह दिन दूर नहीं जब ये ट्रेनें देश के सभी हिस्सों को जोड़ेंगी।

पढ़ें 9 ट्रेनों की पूरी लिस्ट

ये नौ ट्रेनें 11 राज्यों में चलेंगी, जिनमें राजस्थान, तमिलनाडु, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, बिहार, पश्चिम बंगाल, केरल, ओडिशा, झारखंड और गुजरात शामिल हैं।

उदयपुर-जयपुर वंदे भारत एक्सप्रेस
तिरुनेलवेली-मदुरै-चेन्नई वंदे भारत एक्सप्रेस
हैदराबाद-बेंगलुरु वंदे भारत एक्सप्रेस
विजयवाड़ा-चेन्नई वंदे भारत एक्सप्रेस
पटना-हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस
कासरगोड-तिरुवनंतपुरम वंदे भारत एक्सप्रेस
राउरकेला-भुवनेश्वर-पुरी वंदे भारत एक्सप्रेस
रांची-हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस
जामनगर-अहमदाबाद वंदे भारत एक्सप्रेस
रेल मंत्रालय के मुताबिक, वंदे भारत ट्रेनों से देशभर के महत्वपूर्ण धार्मिक स्थलों की कनेक्टिविटी में सुधार होगा। दो वंदे भारत मार्ग – राउरकेला-भुवनेश्वर-पुरी और तिरुनेलवेली-मदुरै-चेन्नई क्रमशः पुरी और मदुरै के धार्मिक शहरों को जोड़ेंगे।विजयवाड़ा-चेन्नई वंदे भारत एक्सप्रेस रेनिगुंटा मार्ग से संचालित होगी और प्रसिद्ध तीर्थ शहर तिरूपति तक कनेक्टिविटी प्रदान करेगी।

वंदे भारत ट्रेनें विश्व स्तरीय सुविधाओं और उन्नत सुरक्षा सुविधाओं से सुसज्जित हैं, जिसमें कवच तकनीक भी शामिल है जो लोको पायलट के विफल होने की स्थिति में स्वचालित ब्रेक लगाकर ट्रेन की गति को नियंत्रित करती है। सरकार के मुताबिक, वंदे भारत ट्रेनें अपने-अपने रूट पर सबसे तेज होंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *