Friday , 20 September 2024

हरियाणा में खुलेंगे 4000 नए प्ले स्कूल, इस वजह से लिया गया फैसला

हरियाणा सरकार ने प्ले स्कूल खोलने को लेकर बड़ा फैसला लिया है. सीएम खट्टर ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि अगले 2 साल में 4,000 और प्ले स्कूल खोलने का फैसला किया गया है। इनके लिए करीब 2,500 इमारतों की पहचान की गई है। यह फैसला इसलिए लिया गया है क्योंकि चलाए जा रहे प्ले स्कूलों के नतीजे अच्छे आ रहे हैं।


हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि नई शिक्षा नीति- 2020 में निर्धारित 3 से 6 वर्ष की आयु के बच्चों की संज्ञानात्मक और बौद्धिक क्षमताओं के विकास पर जोर देने के उद्देश्य से राज्य सरकार ने 4,000 प्ले- वे स्कूल खोले हैं। इन स्कूलों में करीब 40 हजार बच्चे नामांकित हैं। इसके अलावा, सरकार ने अगले 2 साल में 4,000 और प्ले स्कूल खोलने का फैसला किया है. 2,500 इमारतों की पहचान की गई है।


मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने शनिवार को चंडीगढ़ में मुख्यमंत्री विशेष परिचर्चा कार्यक्रम के तहत ऑडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्ले स्कूलों में नामांकित बच्चों के अभिभावकों से बातचीत की। संवाद के दौरान बच्चों के अभिभावकों ने कहा कि सरकार द्वारा शुरू की गयी प्ले स्कूल की सुविधा से बच्चों को काफी फायदा हो रहा है। पहले आंगनबाड़ियों में शिक्षा उतनी अच्छी नहीं होती थी लेकिन अब खेल के साथ- साथ प्ले स्कूलों में भी बच्चों को अच्छी शिक्षा दी जा रही है। अभिभावकों ने संतोष जताया और कहा कि इन स्कूलों में बच्चों को पौष्टिक भोजन, खेल सुविधाएं आदि कई सुविधाएं मिल रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *