Thursday , 19 September 2024

हरियाणा में जिला परिषदों की क्षमताओं को CM मनोहर लाल ने बढ़ाया, सौंपी ये बड़ी जिम्मेदारी

हरियाणा में जिला परिषदों की क्षमताओं को मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने और बढ़ा दिया है। चंडीगढ़ में जिला परिषदों की एक मीटिंग में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने 6 अतिरिक्त जिले सोनीपत, कैथल, महेंद्रगढ़, रोहतक, झज्जर और रेवाड़ी में लिंक सड़कों की मरम्मत की जिम्मेदारी देने का ऐलान किया।

सीएम ने कहा कि इस साल के अंत तक जिला परिषदों को यह नई जिम्मेदारी हस्तांतरित कर दी जाएगी। अभी यह कार्य हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड द्वारा किया जा रहा था। इस मीटिंग में विकास एवं पंचायत मंत्री देवेन्द्र बबली भी मौजूद रहे।

इससे पहले भी हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड द्वारा किए जा रहे लिंक रोड मरम्मत कार्य की जिम्मेदारी यमुनानगर, करनाल, पलवल, भिवानी और फतेहाबाद सहित पांच जिलों में जिला परिषदों को हस्तांतरित की जा चुकी है। इन 6 जिलों के जुड़ने से जिला परिषदों के पास अब प्रदेश में 11 जिलों में ग्रामीण क्षेत्र के सड़क मरम्मत का कार्य होगा।
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने जिला परिषदों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों को 30 सितंबर 2023 तक 5,000 या उससे अधिक आबादी वाले गांवों में गांव की फिरनियों को पक्का करने के लिए निविदा प्रक्रिया शुरू करने का भी निर्देश दिया। मुख्यमंत्री ने लोकतांत्रिक व्यवस्था में जन प्रतिनिधियों के रूप में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले जिला परिषदों के अध्यक्षों के सम्मान के महत्व पर बल देते हुए सभी सीईओ को स्पष्ट रूप से निर्देश दिया कि वे अपने कार्यालयों को जिला सचिवालयों से जिला परिषद कार्यालय में स्थानांतरित करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *