Thursday , 19 September 2024

संसद के विशेष सत्र के बीच केंद्रीय मंत्रिमंडल की बड़ी बैठक, कई अहम मुद्दों पर मंथन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली में संसदीय सौध में केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक की अध्यक्षता की। यह बैठक तब हो रही है जब संसद का विशेष सत्र चल रहा है। माना जा रहा है कि संसद सत्र के एजेंडे को लेकर इसमें अहम चर्चा हुई है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली इससे बैठक में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, विदेश मंत्री जयशंकर, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, धर्मेंद्र प्रधान, नितिन गडकरी, गिरिराज सिंह, अश्विनी वैष्णव, सर्वानंद सोनवाल जैसे वरिष्ठ नेता शामिल हुए। इसके अलावा बैठक में संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी और राज्यसभा में सदन के नेता पीयूष गोयल भी मौजूद रहे। संसद के विशेष सत्र को लेकर यह बैठक काफी अहम मानी जा रही है।

कैबिनेट बैठक से पहले, पीएम नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी और अन्य मंत्रियों से मुलाकात की। बैठक में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा भी मौजूद रहे। केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी ने घोषणा की है कि पांच दिवसीय विशेष सत्र में आठ विधेयकों पर चर्चा होगी।

यह भी अनुमान है कि सरकार आश्चर्यजनक कदम उठा सकती है। दो मुद्दे जिनके संसद के विशेष सत्र में उठाए जाने की अफवाह थी, वे थे ‘एक राष्ट्र, एक चुनाव’ विधेयक और इंडिया का नाम बदलकर भारत करने का संभावित प्रस्ताव। हालाँकि, इस संबंध में कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है। आज से शुरू हुआ संसद का विशेष सत्र 22 सितंबर तक चलेगा। मंगलवार को संसद का कामकाज नए भवन में स्थानांतरित कर दिया जाएगा।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *