Thursday , 19 September 2024

आपदा प्रभावित जिलों के किसानों के नुकसान की होगी भरपाई, दुष्‍यंत चौटाला ने किया ऐलान

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि बाढ़ प्रभावित 12 जिलों में किसानों को खराब फसलों का मुआवजा इसी सितंबर महीने के अंत तक दिया जाएगा। इसके लिए ई-गिरदावरी का कार्य पूरा कर लिया गया है। उन्होंने कहा कि आमजन को सरकारी योजनाओं एवं कार्यक्रमों का भी अब घर बैठे ऑनलाइन सीधा लाभ दिया जा रहा है।


इससे जन साधारण को बार-बार सरकारी कार्यालयों में नहीं जाना पड़ रहा है। चौटाला ने कहा कि एक राष्ट्र-एक चुनाव राष्ट्र हित में है। यह जनहित के मद्देनजर अच्छी परंपरा होगी। उन्होंने कहा कि 2022 में चंडीगढ़ में हुई चुनाव आयोग की बैठक में उनकी पार्टी ने सबसे पहले अपनी सहमति जताई थी। चौटाला ने कहा कि इसको लेकर केंद्रीय स्तर पर समिति बनाई गई है। यह समिति सभी दलों से राय लेगी।

एक राष्ट्र- एक चुनाव होने से सरकारी मशीनरी के सदुपयोग की सुगमता बढ़ेगी। देश में सरकारी स्थाइत्व को भी बढ़ावा मिलेगा। इस निर्णय से पूरे देश के धन में भी बचत होगी। साथ ही जनमानस को बार-बार चुनाव में अपना समय गंवाने से भी राहत मिलेगी। बार-बार चुनाव आचार संहिता की वजह से रूकने वाली विकास की गति में निरंतरता आएगी।

चौटाला ने कहा कि प्रदेश में ग्रामीण क्षेत्रों को जोड़ने वाली करीब 700 किलोमीटर की सड़कें मार्केटिंग बोर्ड की सड़कों को अब लोक निर्माण विभाग को हैंडओवर किया गया है। इन सभी सड़कों का जल्द ही निर्माण, विस्तारीकरण तथा नवीनीकरण किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *