Friday , 20 September 2024

तो ऐसे मिलेगा 200 रूपये का नोट

नई दिल्ली –  200 रुपए के नोट जारी हुए कई महीने बीत चुके हैं , लेकिन आज भी यह नोट केवल इक्का दुक्का लोगों के पास ही नजर आते हैं और जिन लोगों के पास ये नोट हैं उन्हें भी सिर्फ बैंकों से ही कुछ नोट मिले हैं , लेकिन अब ये नोट जल्द ही हर किसी के हाथ में नजर आने वाले हैं। क्यूंकि अब बेहद जल्द 200 रूपये का नया नोट एटीएम से भी निकलेगा। इसके लिए RBI. ने बैंकों से एटीएम में जरूरी बदलाव करके इसे मुहैया करवाने के लिए कहा है।
आर.बी.आई. ने बैंकों से कहा है कि जितनी जल्दी हो सके बैंक अपने अपने एटीएम में दो सौ रुपए के नोट को मुहैया करवाए। यह एक अच्छा कदम है क्योंकि 2000 और 500 रूपये के नए नोट आने के बाद से लोगों को छोटे नोट की काफी जरुरत महसूस होती है।
उधर RBI के आदेशों के बाद बैंकों ने 200 रुपए के नए नोट के लिए एटीएम मशीनों में जरुरी बदलाव करने शुरू कर दिए है।
एटीएम बनाने तथा इससे संबंधित सेवाएं देने वाली कंपनी एन.सी.आर. कॉरपोरेशन इंडिया के प्रबंध निदेशक नवरोज दस्तूर ने कहा, ‘‘हमने एटीएम को व्यवस्थित करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसके लिए एक इंजीनियर को हर मशीन का दौरा करना होगा।’’

बैंकों पर पड़ेगा अतिरिक्त बोझ

उद्योग जगत के विशेषज्ञों के अनुसार, इस प्रक्रिया में बैंकों को 100-120 करोड़ रुपए का खर्च उठाना पड़ सकता है। देश में करीब 2.4 लाख एटीएम मशीनें हैं जिनमें करीब 30 हजार रिसाइक्लर मशीनें भी शामिल हैं। रिसाइक्लर मशीनें पैसा देने और पैसा जमा करने में भी सक्षम है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *