Friday , 20 September 2024

Punjab में भारी बारिश के चलते स्कूल 26 अगस्त तक बंद, चंडीगढ़ और अंबाला में रेड अलर्ट जारी

पंजाब के चंडीगढ़ और अंबाला के लिए भारत मौसम विज्ञान विभाग ने ‘रेड’ अलर्ट जारी किया है। राज्य के कई हिस्सों में कल रात से भारी बारिश हो रही है। आईएमडी ने बुधवार को रूपनगर (पहले रोपड़ के नाम से जाना जाता था) और पटियाला के लिए ‘ऑरेंज’ अलर्ट भी जारी किया। मौसम रिपोर्ट के मुताबिक, अगले कुछ घंटों में पंजाब के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश होगी। पंजाब सरकार ने राज्य के विभिन्न भागों में भारी बारिश के मद्देनजर सभी स्कूल 26 अगस्त तक बंद रखने का बुधवार को आदेश दिया।

शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस ने कहा कि, राज्य सरकार ने भारी बारिश के कारण विभिन्न जिलों में उत्पन्न बाढ़ जैसे हालात को देखते हुए सभी सरकारी, सहायता प्राप्त, मान्यता प्राप्त और निजी स्कूलों में तत्काल प्रभाव से छुट्टियों का आदेश दिया है। पंजाब के कई हिस्सों में बुधवार को भारी बारिश हुई, जिससे कई सड़कों और निचले इलाकों में बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई है।

पुलिस अधिकारी ने निवासियों से अनुरोध किया कि वे अनावश्यक यात्रा न करें। इन दो लोगों की मौत के साथ ही बीते दस दिन में शिमला जिले में बारिश संबंधी घटनाओं में मरने वालों की संख्या बढ़कर 26 हो गई। इनमें से 17 लोगों की मौत समर हिल इलाके में हुए भूस्खलन में हुई जबकि पांच की जान फागली और दो की कृष्णा नगर में हुए भूस्खलन के चलते हुई।

सोलन जिले में भूस्खलन के चलते कुछ मकानों को भी नुकसान हुआ है। सोलन के उपायुक्त मनमोहन शर्मा ने बताया कि सोलन शहर के बाहरी इलाके में स्थित शाकल गांव में मकानों में पानी घुसने से कुछ घर क्षतिग्रस्त हो गए। भूस्खलन के बाद सबाथू इलाके में कुछ घरों और वाहनों के क्षतिग्रस्त होने की भी खबर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *