Wednesday , 18 September 2024

हरियाणा सरकार का बड़ा फैसला, हरियाणा में वैध हुईं 450 अवैध कॉलोनियां

हरियाणा के CM मनोहर लाल ने अवैध कॉलोनी में रहने वाले लोगों को बड़ा तोहफा दिया है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह बड़ी जानकारी दी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि अनधिकृत कॉलोनियों को नियमित कर उनमें बुनियादी सुविधाएं लोगों को मुहैया कराई जाए। सरकार ने पंचकूला से महेंद्रगढ़ और यमुनानगर से सिरसा तक के अनधिकृत कॉलोनियों को नियमित करने का फैसला किया है। सीएम ने कहा कि 1856 अनधिकृत कॉलोनियों को नियमित करने का काम चल रहा है।

CM मनोहर लाल ने कहा कि, हरियाणा की 450 कॉलोनियों को नियमित करने का फैसला किया. इसके साथ ही कहा कि 1,856 अनाधिकृत कॉलोनियों को नियमित करने की प्रक्रिया जारी है। साल 2017 से 2019 तक 685 अनाधिकृत कालोनियों को नियमित किया गया। CM ने कहा कि अनाधिकृत कालोनियों में मकान खरीदने पर लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है, जिसकी वजह से सरकार ने ये कदम उठाया है।


450 अवैध कॉलोनियों को वैध करने के फैसले के साथ ही पालिका क्षेत्र से बाहर पड़ने वाली आवासीय कॉलोनियों को नियमित करने के लिए विकास शुल्क भी तय किए गए हैं। CM के अनुसार अविकसित भूमि के लिए कलेक्टर रेट का 8 प्रतिशत और विकसित भूमि के लिए कलेक्टर रेट का 5 प्रतिशत होगा। वहीं पालिका क्षेत्र में विकास शुल्क सभी क्षेत्रों पर 5 प्रतिशत ही रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *