Friday , 20 September 2024

Himachal में बारिश से मची तबाही, शिमला-कालका हाईवे समेत 452 सड़कों पर आवाजाही बंद

हिमाचल प्रदेश में फिर से बारिश ने तबाही मचानी शुरू कर दी है. राज्य भर से भूस्खलन की कई घटनाएं सामने आई हैं। घरों और वाहनों को इससे भारी नुकसान पहुंचा है। राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र के अनुसार, मंडी में अधिकतम 236, शिमला में 59 और बिलासपुर जिले में 40 सहित कुल 452 सड़कें अब वाहन यातायात के लिए बंद हैं।

शिमला शहर के उपनगर दुधली में भूस्खलन के बाद सड़क किनारे खड़े तीन वाहन क्षतिग्रस्त हो गए हैं.। जबकि राज्य की राजधानी के मध्य में 103 सुरंग के पास उखड़े पेड़ों ने कुछ समय के लिए सड़क को अवरुद्ध कर दिया। ऊपरी शिमला क्षेत्रों में दूध, समाचार पत्र और खाद्य पदार्थ जैसी आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति पिछले कुछ दिनों से अनियमित हो गई है।

शिमला-मटौर रोड पर भूस्खलन के बाद बिलासपुर नगर के नम्होल क्षेत्र में दगसेच के पास तीन घर, गौशाला और वाहन क्षतिग्रस्त हो गए। अधिकारिक जानकारी के अनुसार, इलाके में जमीन धंसने के बाद प्रशासन ने 9 घरों को खाली करा लिया है. सड़क पर लगातार हो रहे भूस्खलन के कारण शिमला और चंडीगढ़ को जोड़ने वाले शिमला-कालका राष्ट्रीय राजमार्ग पर भूस्खलन के चलते कोटी के पास चक्की मोड़ पर सड़क के दोनों ओर बड़ी संख्या में भारी वाहन फंसे हुए हैं। इसके अलावा मंडी जिले के कई स्थानों से घरों और कृषि भूमि को नुकसान की खबरें भी आ रही है।

पिछले 48 घंटों से लगातार हो रही बारिश ने हमीरपुर जिले के सभी हिस्सों में फिर से तबाही मचनी शुरू हो गई है. ब्यास और उसकी सहायक नदियां फिर से उफान पर है। जिला प्रशासन ने लोगों को बाहर न निकलने और किसी भी स्थिति में ब्यास नदी के किनारे और नालों के पास जाने से बचने की सलाह दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *