Thursday , 19 September 2024

हरियाणा के इस जिले में बनेगा दुनिया का सबसे बड़ा ‘सफारी पार्क’, CM मनोहर लाल ने किया ऐलान

हरियाणा के सीएम मनोहर लाल ने प्रदेश को एक बड़ी सौगात दी है। सीएम ने ऐलान किया है कि, राज्य में दुनिया का सबसे बड़ा जंगल सफारी पार्क बनाया जाएगा। यह परियोजना गुरुग्राम और नून क्षेत्रों में पर्यटन को बढ़ावा देगी और अरावली पर्वत श्रृंखला को बचाएगी। इसके लिए, संबंधित विभागों के अधिकारियों को सभी आवश्यक प्रक्रियाएं पूरी करने का आदेश दिया गया है।
जैव विविधता पार्क अवधारणा के अनुरूप एक सफारी पार्क बनाने के दृष्टिकोण को पूरा करने के लिए, अरावली सफारी पार्क परियोजना के विकास के लिए दो-चरण की निविदा प्रक्रिया शुरू की गई है। इस प्रक्रिया में, ऐसी सुविधाओं के डिजाइन और संचालन में विदेशी अनुभव वाली दो कंपनियों को शॉर्टलिस्ट किया गया। आज एक कंपनी ने पार्क को लेकर प्रेजेंटेशन दिया। PPMC जल्द ही चुना जाएगा।


मनोहर लाल ने कहा कि गुरुग्राम और नूंह जिलों में अरावली क्षेत्र में 10,000 एकड़ भूमि जंगल सफारी पार्क के लिए दी गई है। आज की बैठक में बहुत से मुद्दे चर्चा में आए हैं। वन सफारी पार्क को तीन चरणों में बनाया जाएगा. पहले चरण को पूरा करने का लक्ष्य लगभग दो साल है।

सीएम ने कहा कि, प्रवासी पक्षियों के लिए सुल्तानपुर झील की तरह एक झील बनाने का भी विचार किया गया है। उनका कहना था कि वन सफारी पार्क भी लुप्तप्राय प्रजातियों का संरक्षण करते हैं। हम भी सफारी पार्क में ऐसी प्रजातियों को बचाने की कोशिश कर रहे हैं। विभाग के प्रधान सचिव श्री एमडी सिन्हा, हरियाणा पर्यटन निगम के प्रबंध निदेशक श्री नीरज कुमार सहित कई वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *