Friday , 20 September 2024

माता वैष्‍णो देवी के दर्शन करने जा रहे भक्तों के लिए Good News, जानें ?

माता वैष्‍णो देवी गुफा मंद‍िर के दर्शन करने जा रहे हैं तो यह खबर आपके ल‍िए बहुत काम की हो सकती है। कई द‍िनों से खराब मौसम और लगातार हो रही भारी बार‍िश और भूस्‍खलन के कारण यात्रा सुचारू रूप से नहीं चल पा रही थी।

जानकारी के मुताब‍िक माता रानी के भवन तक जाने वाले पुराने रास्‍ते से ही यात्री अभी यात्रा कर सकते हैं। फ‍िलहाल सुरक्षा की दृष्‍ट‍ि से भूस्‍खलन के खतरे वाले मार्ग को अभी नहीं खोला जा सका है। भूस्‍खलन और भारी बार‍िश होने की वजह से ताराकोट मार्गऔर ह‍िमकोटी मार्ग को बंद कर द‍िया गया था। अभी फ‍िलहाल भूस्‍खलन से प्रभाव‍ित नए मार्ग से यात्रा को नहीं खोला जा सका है। श्रद्धालु स‍िर्फ पुराने रास्‍ते से ही भवन तक जा सकते हैं. बार‍िश-भूस्खलन के बाद बंद की गई बैटरी कार व हेल‍हैलीकॉप्‍टर सेवा को पुन बहाल कर राहत दी गई है।


खराब मौसम के कारण श्री माता वैष्णो देवी गुफा मंदिर का नया मार्ग बंद कर दिया गया था। रियासी जिले में मंदिर के लिए हेलीकॉप्टर सेवा भी निलंबित कर दी गई थी। अधिकारियों का कहना है क‍ि इस साल की शुरुआत में, भारी बारिश के कारण हुए भूस्खलन के बाद जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में त्रिकुटा पहाड़ियों के ऊपर स्थित माता वैष्णो देवी मंदिर के रास्ते में बैटरी कार सेवा को भी निलंबित करना पड़ा। लेक‍िन अब इसको पुन: संचाल‍ित कर द‍िया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *