Thursday , 19 September 2024

उत्तराखंड आपदा के लिए केंद्र सरकार ने जारी की सहायता राशि, CM धामी ने व्यक्त किया आभार

उत्तराखंड में हो रही भारी वर्षा एवं आपदा की घटनाओं को देखते हुए केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। केंद्र सरकार की तरफ से उत्तराखंड को 413.20 करोड़ रुपये की सहायता दी गई है। सीएम पुष्कर सिंह धामी ने जानकारी दी कि, पीएम नरेंद्र मोदी ने उत्तराखंड में निरंतर वर्षा के चलते उत्पन्न हुईं समस्याओं को लेकर जानकारी ली थी।

सीएम ने व्यक्त किया आभार

सीएम ने इसके लिए पीएम का आभार व्यक्त किया। बुधवार को सीएम ने सचिवालय में प्रदेश में आपदा की स्थिति एवं राहत कार्यों की समीक्षा की। सीएम धामी ने सभी जिलों के कलेक्टर से उनके क्षेत्र में नदियों के जलस्तर, भूस्खलन, बंद सड़कों, जानमाल की क्षति आदि के साथ ही मुआवजा वितरण की जानकारी मांगी।

मुख्यमंत्री ने चारधाम व कांवड़ को लेकर भी दिए निर्देश

मुख्यमंत्री ने चारधाम व कांवड़ को लेकर भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा-अफसर, ऐसी व्यवस्था सुनिश्चित करें जिससे सभी यात्री घरों को सुरक्षित लौटें। उन्हें किसी भी तरह की कठिनाई न हो। मुख्यमंत्री ने सड़क बंद होने की स्थिति में यात्रियों के रहने-खाने आदि की व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए। ध्यान हो कि पीएम नरेंद्र मोदी ने हाल ही में सीएम पुष्कर सिंह धामी को फोन कर उत्तराखंड में निरंतर भारी बारिश और उससे उपजी समस्याओं को लेकर अपडेट लिया था। प्रधानमंत्री ने चारधाम व कांवड़ यात्रा को लेकर भी जानकारी ली थी।

सीएम ने सभी डीएम-एसपी को आपदा से निपटने के लिए क्षेत्रों का दौरा कर आवश्यक कदम उठाने के भी निर्देश दिए। राजमार्गों के साथ ग्रामीण सड़कें भी जल्द खोलने की व्यवस्था करने को बोला। मुख्यमंत्री ने सभी विभागीय प्रमुखों को आपदा के समय लोगों की सहायता को तत्पर रहने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रदेश में अभी स्थिति नियंत्रण में है पर चुनौती निरंतर बनी हुई है। इसके लिए हर वक़्त अलर्ट और एक्टिव मोड में रहने की आवश्यकता है। बैठक के चलते सीएम ने सभी जिलाधिकारियों से दूरस्थ क्षेत्रों के अस्पतालों, डॉक्टरों, पैरामेडिकल स्टाफ की तैनाती के साथ पर्याप्त दवाओं की व्यवस्था व खाद्यान आपूर्ति सुनिश्चित करने को भी कहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *