Friday , 20 September 2024

PM मोदी कल से फ्रांस की दो दिवसीय यात्रा पर, जानें क्या रहेगा खास ?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल से शुरू होने वाली फ्रांस की अपनी राजकीय यात्रा के बाद संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के अबू धाबी में रुकेंगे। पीएम मोदी राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान समेत शीर्ष नेताओं से मुलाकात करेंगे। 2022 के बाद यह दूसरी बार है जब पीएम मोदी यूएई में रुके हैं। पिछले साल जर्मनी में जी7 शिखर सम्मेलन से लौटते समय प्रधानमंत्री ने राष्ट्रपति अल नाहयान से मुलाकात की थी।

विदेश मंत्रालय ने दी ये जानकारी

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि भारत-यूएई व्यापक रणनीतिक साझेदारी लगातार मजबूत हो रही है और प्रधानमंत्री की यात्रा ऊर्जा, शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल, खाद्य सुरक्षा, फिनटेक, रक्षा और संस्कृति जैसे विभिन्न क्षेत्रों में इसे आगे बढ़ाने के तरीकों की पहचान करने का अवसर होगी। हाल के वर्षों में प्रधानमंत्री ने मिस्र और सऊदी अरब का दौरा किया है, जबकि राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल ने नई दिल्ली में सऊदी अरब के शीर्ष सुरक्षा अधिकारी मोहम्मद बिन अब्दुल करीम अल-इस्सा की मेजबानी की।

पीएम के प्रवास के दौरान फोकस का एक अन्य प्रमुख क्षेत्र भारत-फ्रांस-यूएई त्रिपक्षीय पहल होगा। एक प्रमुख रणनीतिक साझेदारी जो सितंबर 2022 में न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा के मौके पर बनाई गई थी। तीनों देश परमाणु और सौर ऊर्जा, जलवायु परिवर्तन और जैव विविधता पर मिलकर काम करने पर सहमत हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *