Friday , 20 September 2024

ये 10 आदतें अपनाएंगे तो Skin से Pimples हमेशा रहेंगे दूर

आज के समय में बाजार में मिलने वाले तरह-तरह के स्किन प्रोड्‍क्टस के उपयोग से औप प्रदूषण से पिंपल्स, कील-मुंहासों की समस्या होना आम बात है और इससे कई लोग परेशान भी होते रहते हैं। जाने-अनजाने युवा कुछ ऐसी गलतियां कर देते है जिस कारण से पिंपल्स हमारा पीछा छोड़ने का नाम ही नहीं लेते।

आइए, जानते हैं कुछ ऐसी आदतों के बारे में जो पिंपल्स को बढ़ावा देती है। अगर इन आदतों से दूरी बना लेंगे तो आपको इस समस्या से निजात मिल जाएगा औपर आपकी सुंदरता में चार चांद लग जाएंगे।

  • चेहरे को बार-बार साबुन से धोने के कारण भी पिंपल्स की शिकायत हो जाती है। क्योंकि ऐसा करते रहने से चेहरा की स्किन ड्राय हो जाता है और पिंपल्स निकल आते हैं।
    ज्यादा कॉफी या चाय पीने से शरीर में सीबम बनने लगता है जो बाद में चेहरे पर मुंहासे आने का कारण बन सकता हैं।
  • अगर त्वचा प्रदूषण और धूल मिट्टी के ज्यादा संपर्क में रहती है, तो इस वजह से चेहरे पर गंदगी जम जाती है और फिर कील-मुंहासे हो जाते हैं। इसलिए कोशिश करें कि बाहर जाते समय चेहरे को अच्छी तरह से ढंक कर चलें और रोजाना चेहरे की साफ सफाई करें।
  • अधिक धूम्रपान और शराब का सेवन भी पिंपल के लिए जिम्मेदार हो सकता है।
  • कई बार पिंपल्स आने की वजह जेनेटिक भी हो सकती है, वहीं कुछ लोगों की त्वचा बहुत ऑयली होती है जिस वजह से उन्हें जल्दी-जल्दी पिंपल्स हो जाते है।
    पिंपल्स होने की बड़ी वजहों में से एक है जंक फूड और तले-भुने भोजन का अधिक सेवन। ऐसे भोजन से त्वचा ऑयली हो जाती है और कील-मुंहासों और पिंपल्स को पैदा करती है।
  • कई बार दवाईयों के ज्यादा सेवन व हार्मोन में बदलाव के कारण भी पिंपल्स हो जाते हैं।
  • तनाव और अधिक समय तक धूप में न रहे।
    बार-बार अपने चेहरे को टच न करें, क्योंकि बाहर वातावरण से आपके हाथों में लगी गंदगी से बैक्टीरियल इनफैक्शन का ख‍तरा हो सकता है तथा पिंपल भी हो सकते हैं।
  • टीवी पर दिखाए गए स्किन प्रोडक्ट्स के विज्ञापन की सामग्री को बिना विशेषज्ञ की सलाह लिए उसका इस्तेमाल करने से बचें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *