Thursday , 19 September 2024

हरियाणा में अब अविवाहितों को मिलेगी पेंशन, जानें क्या है सरकार की योजना ?

अगर आप हरियाणा के रहने वाले हैं और अभी तक आपकी शादी नहीं हुई है, तो ये खबर आपके लिए हैं। जी हां, हरियाणा की खट्टर सरकार प्रदेश के 45 से 60 साल के आयु वर्ग में शामिल अविवाहित लोगों के लिए पेंशन योजना लाने पर विचार कर रही है।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने एक ‘जन संवाद’ कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि. राज्य सरकार 45 से 60 साल के आयु वर्ग में शामिल अविवाहित लोगों के लिए पेंशन योजना लाने पर विचार कर रही है। सरकार एक महीने के भीतर योजना के संबंध में निर्णय लेगी। सीएम खट्टर ने ‘जनसंवाद’ के दौरान 60 वर्षीय एक अविवाहित व्यक्ति की पेंशन संबंधी शिकायत का जवाब देते हुए कहा कि सरकार एक योजना शुरू करने पर विचार कर रही है।

इन्हें मिलेगा लाभ

हरियाणा में इस पेंशन का लाभ उन्हीं लोगों को मिलेगा, जिनकी आय सालाना 1.80 लाख रुपए से कम होगी। बताया जा रहा है कि इस पेंशन योजना के लागू होने से प्रदेश के करीब 1.25 लाख को लाभ मिलेगा। हरियाणा में अभी बुढ़ापा, विधवा, दिव्यांग पेंशन दी जाती है।

गरीब विधुर को पेंशन देने पर विचार कर रही सरकार

हरियाणा की खट्टर सरकार अविवाहितों के साथ ही गरीब विधुर को पेंशन देने पर विचार कर रही है। हर राज्य में पति की मौत के बाद पत्नी को विधवा पेंशन के रूप में आर्थिक मदद की जाती है। इस राशि के जरिए वह सम्मान से रह सकती है। इसलिए पुरुषों को भी सरकार विधुर पेंशन देने पर विचार कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *