Thursday , 19 September 2024

दिल्ली में मंहगी हुई बिजली, जानें कितनी फीसदी बढ़ी दरें ?

दिल्ली वासियों के लिए एक बड़ी खबर सामने आई है, जो कि किसी झटके से कम नहीं है। दरअसल, दिल्ली में बिजली की दरें 10 फीसदी बढ़ा दी गई हैं। साउथ दिल्ली, वेस्ट दिल्ली, ट्रांस-यमुना एरिया, पुरानी दिल्ली और नई दिल्ली में रहने वाले लोगों को अब महंगी दरों पर बिजली लेनी पड़ेगी। पावर परचेज एग्रीमेंट कॉस्ट (PPAC) के जरिए दिल्ली में बिजली शुल्क बढ़ाने को मंजूरी दी गई है।

बता दें, दिल्ली इलैक्ट्रिसिटी रेगुलेटरी कमिशन ने (DERC) ने पावर डिस्कॉम, BYPL (BSES यमुना) और BRPL (BSES राजधानी) की याचिकाएं स्वीकार कर ली हैं। DERC ने 22 जून के एक आदेश में बिजली खरीद की ज्यादा लागत के आधार पर इन कंपनियों की टैरिफ बढ़ाने की मांग को स्वीकार कर लिया था।

ऊर्जा मंत्री आतिशी ने बिजली महंगी होने पर ये कहा
वहीं, दिल्‍ली की ऊर्जा मंत्री आतिशी ने बिजली महंगी होने पर स्थिति और साफ की। उन्होंने कहा कि 200 यूनिट तक यूज फ्री बिजली वाली स्कीम जारी रहेगी। उन उपभोक्ताओं पर इस फैसले का असर नहीं होगा।

हर महीने 200 यून‍िट तक बिजली बिल फ्री ही रहेगा। आतिशी ने कहा कि 200 यूनिट से ऊपर बिजली खर्च करने पर बढ़ी दरों से भुगतान करना होगा। मंत्री ने कहा कि उसके ऊपर 8 प्रतिशत चार्ज लगेगा। मतलब अगर 201 यूनिट भी बिल आया तो एक्‍स्‍ट्रा चार्ज देना पड़ जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *