Friday , 20 September 2024

राज्य की लगभग 162 पीएचसी को चिन्हित किया गया है जिन्हें तोडकर नया बनाया जाएगा- मंत्री अनिल विज

हरियाणा डेस्क:-229 करोड़ के 46 स्वास्थ्य संस्थानों का राज्य स्तरीय उद्घाटन समारोह आज यमुनानगर के मुकंदलाल नागरिक अस्पताल में आयोजित किया गया ।इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने मंच से बोलते हुए कहा कि हम लगातार स्वास्थ्य के क्षेत्र में सुधार कर रहे हैं। हरियाणा के लगभग 162 पीएससी को चिन्हित किया गया है जो बेहद पुरानी हो चुकी हैं उन्हें तोड़कर बनाया जाएगा। और सब का डिजाइन एक जैसा होगा।सभी पीएससी में ईसीजी और एक्स-रे की सुविधा भी उपलब्ध करवाई जाएगी। उन्होंने कहा आज का दिन स्वर्णिम दिन है जो स्वास्थ्य के क्षेत्र में आज इतने संस्थानों का एक साथ उद्घाटन किया जा रहा है। स्वास्थ्य के पुराने ढांचे की कायाकल्प करने का हमने पूर्ण प्रयास किया है। कभी एक समय होता था जब अस्पतालों में एक्सरे मशीन भी नहीं होती थी आज हरियाणा के सरकारी अस्पतालों में अंबाला के सरकारी अस्पताल में दिल के मरीजों का भी ऑपरेशन सकुशल हो रहा है ।स्टंट डाले जा रहे हैं हम हजारों लोगों की जान बचा रहे हैं। हमारी सरकार हर क्षेत्र में सुधार ला रही है और स्वास्थ्य के क्षेत्र में हमारी सरकार ने अभूतपूर्व काम किया है।

हरियाणा के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री अनिल विज ने कहा कि राज्य की लगभग 162 पीएचसी को चिन्हित किया गया है जिन्हें तोडकर नया बनाया जाएगा और इनका डिजाईन एक जैसा होगा। इसके अलावा, पीएचसी स्तर पर ईसीजी और एक्सरे की सुविधा भी मुहैया करवाई जाएगी। अनिल विज ने कहा ‘‘मैंने अपने विभाग को आदेश दिया है कि जितनी भी टूटी-फूटी हमारी पीएचसी है उनको तोडक़र नई पीएचसी बनाई जाए। उन्होंने कहा कि कभी जमाना था जब एक टूटी फूटी पीएचसी/अस्पताल में एक डाक्टर बैठा होता था और सामने 200-300 मरीजों की लाइन लगी होती थी, जब तक हम एनवायरमेंट नहीं बदलेंगे हम उनसे पूरी तरह से नतीजे नहीं ले सकते। उन्होंने कहा कि ‘‘मैंने आदेश दिए हैं कि पीएचसी लेवल तक ईसीजी और एक्सरे मषीन की सुविधा मुहैया करवाई जाए’’। उन्होंने कहा कि इस सुविधा को मुहैया करवाने के लिए विभाग ने योजना तैयार कर दी है ताकि लोगों को अच्छी सुविधा मुहैया कराई जा सके। हमारी सरकार आने से पहले यहां पर नीली-पीली गोलियां देकर लोगों का इलाज किया जाता था लेकिन जब से हमारी सरकार आई है हमने फैसला किया है कि हम जो भी दवाई लेंगे वह डब्ल्यूएचओ जीएमपी लेंगें और हम उससे नीचे के मापदण्ड की कोई दवाई नहीं ले रहे हैं। इसी प्रकार, यूएस-एफडीए प्रमाणित उपकरणों को अस्पतालों हेतू लिया जा रहा है क्योंकि जब तक अच्छे उपकरण नहीं होंगें तब तक डाक्टर अच्छा इलाज नहीं कर सकते।

स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि एक समय था जब अस्पतालों में एक्सरें की मशीन भी नहीं हुआ करती थी हम आज कोशिश कर रहे हैं कि सभी जिला अस्पतालों में एक्सरे की मशीन, अल्ट्रासाउंड, एमआरआई और कैथ लैब संचालित हो। उन्होंने बताया कि वर्तमान में राज्य के चार जिलों में कैथ लैब संचालित हैं जिनमें अंबाला, फरीदाबाद और गुरूग्राम शामिल है और हम अब तक हजारों लोगों का जिंदगी बचा चुके हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री की सोच के कारण हम स्वास्थ्य विभाग का ढांचा पूरी तरह से बदलना चाहते हैं। हमने एम्पैनलमेंट की नीति में बदलाव किया है कि एनएबीएच अस्प्तालों को ही एम्पैनल करने का फैसला लिया है। उन्होंने कहा कि हमारे एक निर्णय से राज्य के लगभग 400 निजी अस्पताल एनएबीएच हो गए। इसी प्रकार से सरकारी अस्पतालों को एनक्वेष मापदण्ड से सर्टिफाईड किया जा रहा हैं। इसके अलावा, ई-उपचार के माध्यम से सभी स्वास्थ्य सुविधाओं को आपस में जोडा जा रहा है ताकि सभी स्वास्थ्य सुविधाओं में ऑनलाईन के माध्यम से मरीजों की जानकारी उपलब्ध हो सकें। आपको बता दें 100 करोड़ की लागत से बने मुकंदलाल नागरिक अस्पताल का भी आज मुख्यमंत्री ने उद्घाटन किया है यह अस्पताल 200 बेड का होगा जो कि आधुनिक सुविधाओं से लैस होगा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *