Friday , 20 September 2024

‘‘परिवर्तन पदयात्रा आपके द्वार’’ का शुक्रवार को 66वां दिन

हरियाणा डेस्क:- रोहतक, इनेलो की हरियाणा परिवर्तन पदयात्रा अपने 66वें दिन में प्रवेश करते हुए जिला रोहतक के कलानौर विधानसभा क्षेत्र में पहुंच गई है। शुक्रवार को यह यात्रा गांव कलावड़, खेड़ीसाध होते हुए रोहतक शहर में एम.डी यूनिवर्सिटी पहुंची जहां इनेलो नेता ने यूनिवर्सिटी के गेट न. 2 पर छात्रों को संबोधित किया। इसके बाद अभय सिंह चौटाला रोहतक बार एसोसिएशन पहुंचे जहां भारी संख्या में आए अधिवक्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि यह परिवर्तन यात्रा क्यों शुरू करनी पड़ी, इसका एक बड़ा कारण है। आज हमारे प्रदेश में ऐसे लोग सत्ता में बैठे हैं जिन्होंने विकास करने के बजाय प्रदेश के हर वर्ग को आंदोलन करने पर मजबूर कर दिया है। वहीं मुख्य विपक्षी दल की हालत ऐसी है कि जो सत्ता पक्ष इशारा करता है विपक्ष सत्ता पक्ष के साथ खड़ा हो करके हरियाणा प्रदेश के लोगों को कमजोर करने में लगा है। विधान सभा में भाजपा और कांग्रेस की मिली भगत नजदीक से देखी है। एक उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि उन्होंने विधान सभा में प्रदेश के किसानों पर कोऑपरेटिव और नेशनल बैंकों का कितना कर्ज है और कर्ज एवं अन्य कारणों से कितने किसानों ने आत्महत्या की है का प्रश्र लगाया था। सरकार के मंत्री के पास इस सवाल का जवाब नहीं था वहीं मुख्यमंत्री अपने मंत्री के बचाव में खड़ा हो गया।

इसी बीच भूपेंद्र हुड्डा खड़े हो कर बोले की प्रश्र का जवाब 15 दिनों में दिया जाए जिस पर स्पीकर ने उनकी बात मान ली। उस समय मैंने कहा कि मैं सरकार के जवाब से संतुष्ट नहीं हूं और प्रश्र का जवाब आज ही चाहिए। आज डेढ़ महीना हो गया लेकिन सरकार की तरफ से आज तक कोई जवाब नहीं आया। जहां विपक्ष के नेता को किसानों के इस महत्वपूर्ण मुद्दे पर सरकार के खिलाफ बोलना चाहिए था वहां ऐसे अति महत्वपूर्ण मुद्दे को सरकार का बचाव करते हुए खत्म कर दिया। उन्होंने कहा कि यहां यह बात बताना इसलिए जरूरी समझता हूं क्योंकि विपक्ष की जो भूमिका होनी चाहिए वो नहीं है। इनेलो नेता ने कहा कि जब चौ. ओम प्रकाश चौटाला मुख्यमंत्री थे तब प्रदेश का कुल बजट 21 हजार करोड़ रूपए था और जब सत्ता से गए तो सरकार के खजाने में 2 हजार करोड़ रूपए का सरप्लस छोड़ कर गए थे जिसकी तस्दीक चौ. बिरेंद्र सिंह जब वित्त मंत्री बने तब उन्होंने विधान सभा में दिए गए भाषण में की थी और कहा था कि चौ. ओम प्रकाश चौटाला जैसा प्रशासक और कोई नहीं हो सकता। आज जहां प्रदेश का कुल बजट 1 लाख 85 हजार करोड़ हो गया है वहीं 4 लाख करोड़ रूपए का कर्जा भी हो गया है।

उन्होंने कहा कि वो अब तक 1358 कि.मी. से ज्यादा की यात्रा करके, 9 जिले, 36 विधान सभा और 650 से ज्यादा गावों से हो कर आए हैं। यात्रा के दौरान हजारों लोगों से मिले हैं और लोगों की क्या दिक्कतें और परेशानियां हैं वो सब नजदीक से अपनी आंखों से देखा है। इस दौरान उन्होंने अस्पताल, स्कूल, कालेज, युनिवर्सिटी, मेडिकल कालेज, गांव की डिस्पेंसरी, गांव के स्कूल और वाटर वर्क्स को देखे और पाया कि सबकी हालत खस्ता है। आज प्रदेश का इतना बड़ा बजट होने के बाद भी गांवों के स्कूलों में टीचर नहीं है। गांव की डिस्पेंसरी, सीएचसी और पीएचसी में डाक्टर नहीं हैं। अगर डाक्टर हैं तो दवाइयां नहीं हैं। पीने के स्वच्छ पानी की बहुत बड़ी समस्या है, सडक़ें नहीं हैं। खेल के मैदान नहीं हैं, जहां खेल के मैदान हैं वहां प्रशिक्षण देने के लिए कोच नहीं है। इनेलो नेता ने कहा कि प्रदेश में परिवर्तन निश्चित है और शत-प्रतिशत इनेलो की सरकार बनना तय है। इनेलो की सरकार बनने के बाद इस परिवर्तन यात्रा के दौरान जो लोगों की समस्याएं नजदीक से देखी और महसूस की है उन्हें प्रमुखता से दूर किया जाएगा और प्रदेश के सभी वर्गों के हितों का पूरा ध्यान रखा जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *