Friday , 20 September 2024

बुजुर्गों और जरूरतमंद परिवारों को अब बिना आवेदन मिल रही हैं पेंशन और मेडिकल बीमा की सुविधा- डिप्टी सीएम

हरियाणा डेस्क:- उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा है कि राज्य सरकार की नई व्यवस्था के अनुसार बुढ़ापा पेन्शन, बीपीएल कार्ड और आयुष्मान कार्ड जैसी सुविधाएं पात्र लोगों को अपने आप मिल रही हैं। रेवाड़ी में विभिन्न गांवों के दौरे पर उपमुख्यमंत्री ने कहा कि अब बुजुर्ग की आयु 60 वर्ष होते ही परिवार पहचान पत्र के आधार पर उनकी बुढ़ापा सम्मान पेन्शन अपने आप शुरू हो जाती है। इसी तरह 1 लाख 80 हजार सालाना आय से कम वाले परिवारों का बीपीएल कार्ड भी अपने आप बनता है और बीते समय में राज्य में लगभग 6 लाख नए बीपीएल कार्ड बनाए गए हैं। डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि इन सुविधाओं के लिए जरूरतमंद लोगों को किसी सरकारी कार्यालय जाने की जरूरत नहीं है और ना ही किसी अधिकारी से फरियाद करने की जरूरत है।

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने शनिवार को रेवाड़ी जिले के बोहका गांव में एक जनसभा को संबोधित किया और वहां की तीन मुख्य सड़कों बोहका से मंदोला, बोहका से श्रीनगर और बोहका से गोमला की सड़कों का अगले 15 दिन में स्वीकृति देकर इन पर काम शुरू करने के आदेश दिए। बोहका गांव में पहुंचने पर ग्रामीणों ने उपमुख्यमंत्री का भव्य स्वागत किया और गांव के प्रवेश द्वार से लेकर जनसभा स्थल तक ढोल नगाड़ों के साथ ले जाया गया। उन्होंने ग्राम पंचायत से कहा कि गांव में लाइब्रेरी बनवाने के लिए प्रस्ताव भेजे। उन्होंने कहा कि सरकार स्टेडियम की जगह व्यायामशाला के साथ कम्युनिटी सेंटर बनवा रही है ताकि ग्रामीणों को इसका दोगुना फायदा मिले।

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कह कि पिछले साढ़े तीन साल में हमारा प्रयास रहा है कि सभी को व्यापक सुविधा मिले और इसके लिए सरकार ने गांव की मांगों व समस्याओं के समाधान के लिए ग्राम दर्शन पोर्टल बनाया हुआ है। ग्रामीण अपनी किसी भी प्रकार की समस्या और मांग को इस पोर्टल पर डाल सकते हैं ताकि सरकार को तुरंत इस बारे में पता चले और कार्यों को पूरा किया जा सके। उन्होंने कहा कि सरकार आधुनिक तरीके से विकास कार्य करवा रही है जो टिकाऊ और बढ़िया हों।

डिप्टी सीएम ने ग्रामीणों की मांग पर गांव में अगले सप्ताह पीपीपी को लेकर कैंप लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि गांव में कैम्प के माध्यम से परिवार पहचान पत्र में गलतियां दुरुस्त करवाने जैसे काम तुरंत किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा किसानों को कैसे मजबूत किया जाए, इसके लिए निरंतर प्रयास किया गया है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा किसानों की सुविधा के लिए मंडी में फसल बेचने पर 48 से 72 घंटे में किसानों के खाते में पैसे ट्रांसफर कर दिये जाते है। उन्होंने कहा कि किसानों को और खुशहाल बनाने के लिए हमारा निरन्तर प्रयास रहेगा। उन्होंने कहा कि इस बार बारिश के कारण किसानों की फसल में हुए नुकसान के लिए सरकार ने एक्शन लेते हुए 30 अप्रैल तक इसकी पूरी गिरदावरी करवाकर मई माह में मुआवजा किसानों के खाते में डालने के निर्देश दिए गए हैं।

शनिवार को उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने खोरी, भारावास, बेरवाल, हरचंदपुर और खेड़ा गांवों में भी विभिन्न कार्यक्रमों में शिरकत की। साथ ही उन्होंने जिला बार एसोसिएशन के कार्यक्रम की अध्यक्षता की और वकीलों को संबोधित किया। डिप्टी सीएम ने दड़ौली आश्रम, बावल और धारुहेड़ा में भी कई कार्यक्रमों में हिस्सा लिया।इसी क्रम में सोमवार 24 अप्रैल को उपमुख्यमंत्री फतेहाबाद में और मंगलवार 25 अप्रैल को सिरसा में जनसम्पर्क कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। फतेहाबाद में डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला लगभग 20 कार्यक्रमों में शरीक होंगे जिनमें अनाज मंडी में व्यापार मंडल के कार्यालय, श्री विश्वकर्मा ऑटो मार्केट, गीता सेवा समिति के कार्यक्रम शामिल हैं। साथ ही वे पंचनाद पंजाबी धर्मशाला में दोपहर लगभग डेढ़ बजे आम लोगों की समस्याएं भी सुनेंगे। इनके अलावा वे शहर के कई गणमान्य लोगों के निवास स्थान और व्यापारिक प्रतिष्ठानों पर जनसम्पर्क करेंगे और शहर के लोगों से विभिन्न विषयों पर चर्चा करेंगे। 25 अप्रैल को सिरसा में भी उपमुख्यमंत्री के 20 से ज्यादा जनसम्पर्क और निजी मुलाकातों के कार्यक्रम हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *