Friday , 20 September 2024

हरियाणा में 500 और खुलेंगे संस्कृत मॉडल स्कूल, 20000 शिक्षकों की भर्ती की प्रक्रिया जारी !

हरियाणा डेस्क:-यमुनानगर, हरियाणा के शिक्षा मंत्री कवर पाल गुर्जर 15 दिन के नार्थ ईस्ट राज्यों के दौरे से लौटकर हरियाणा पहुंचे। यमुनानगर में मीडिया से बातचीत करते हुए शिक्षा मंत्री कवर पर गुर्जर ने बताया कि वह मेघालय, नागालैंड, मिजोरम और असम के दौरे पर रहे.इस दौरान उन्होंने वहां के पर्यटन व अन्य सुविधाओं को देखा। वहां जहां सफाई व्यवस्था, यातायात व्यवस्था अच्छी नजर आई वही लोग नियमों का पालन करते नजर आए । शिक्षा मंत्री ने बताया कि हरियाणा में अभी 276 पीएम श्री के स्कूलों की मंजूरी मिली है, जबकि 116 संस्कृति मॉडल स्कूल अब तक खोले हैं। अगले कुछ समय में 500 संस्कृति मॉडल स्कूलों को खोले जाने की योजना है, जिसके चलते शिक्षा का स्तर ऊंचा होगा। वहीं उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा 20000 शिक्षकों की भर्ती की जा रही है।

जिसमें 11000 रेगुलर टीचर और 9000 कौशल विकास निगम के माध्यम से भर्ती किए जा रहे हैं। उन्होंने दावा किया कि पहले जहां किताबें लेट मिलती थी वहीं अब दाखिले के समय ही बच्चों को किताबें उपलब्ध कराई जा रही हैं । हरियाणा की मंडियों में लिफ्टिंग की समस्या को लेकर उन्होंने कहा कि अब मशीन कटाई का युग है जिसके चलते 10 दिन का सीजन होता है। 10 दिन में 80% गेहूं आ जाती है। कहीं-कहीं लिफ्टिंग में समस्या है।

लेकिन सरकार उसे दूर कर रही है। उन्होंने यमुनानगर की मंडियों मे अच्छी व्यवस्था के लिए प्रशासन को बधाई दी । शिक्षा मंत्री ने बताया कि वह जनता से लगातार संपर्क बना कर रखते हैं.पूरे 5 लोगों के बीच में रहते हैं.ग्रामीण इलाकों के दौरे किए जा चुके हैं अब रविवार से शहरों के इलाकों में बूथ स्तर पर कार्यक्रम करके लोगों की समस्याएं जानकारों ने दूर करने का प्रयास कर रहे हैं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *