Thursday , 19 September 2024

बेरी के गांवों में फसल क्षति का जायजा लेने पहुंचे कृषि मंत्री,कहा- पोर्टल खुले या न खुले,हर किसान को मिलेगा फसल खराबे का मुआवजा !

हरियाणा डेस्क:- झज्जर, हाल ही में ओलावृष्टि और बरसात से खराब हुई किसानों की फसल का जायजा लेने के लिए रविवार को हरियाणा के कृषि मंत्री जेपी दलाल बेरी विस क्षेत्र के कई गांवों में पहुंचे। अधिकारियों के साथ पहुंचे कृषि मंत्री ने बेरी विस क्षेत्र के गांव छारा,भापडौदा और खरहर गांव का दौरा किया और वहां किसानों से सीधा संवाद करते हुए ओलावृष्टि और बरसात से खराब हुई फसल का जायजा भी लिया। इस दौरान मीडिया से बातचीत करते हुए जेपी दलाल ने कहा कि सरकार का प्रयास है कि ओलावृष्टि और बरसात से जिस किसी भी किसान की फसल खराब हुई है उसे उसकी फसल का पूरा मुआवजा मिले। यहीं वजह है कि वह हरियाणा के हर उस जिले में अधिकारियों के साथ जाकर फसल खराबे का जायजा ले रहे है जहां ओलावृष्टि और बरसात से किसानों की फसल खराब हुई है।

इस दौरान मीडिया द्वारा ई-क्षति पोर्टल के खुलने और बंद होने के सवाल का जवाब देते हुए जेपी दलाल ने कहा कि वह फसल खराबे का जायजा ही इसलिए ले रहे है ताकि किसानों को उसकी खराब फसल का उचित मुआवजा मिले। पोर्टल खुले या न खुले जिस किसान की फसल खराब हुई है उसे सरकार पूरा मुआवजा देगी। कारण कि सरकार का प्रयास है कि किसान के नुकसान की भरपाई हो। बीमा कम्पनी द्वारा फसल खराबे के एक किसान के खाते में एक सौ चार रूपए डाले जाने के सवाल का तपाक से जवाब देते हुए दलाल ने कहा कि कई किसानों को बीस से पच्चीस हजार रूपए भी मिले है। बीमा कम्पनी उसी किसान के नुकसान की भरपाई करती है जिसका नुकसान होता है। नुकसान का आकलन किए जाने के बाद ही भुगतान किया जाता है। मंडियों में खरीद शुरू न होने के सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि आयात होगा तो फिर मंडी में खरीद भी होगी। अभी आयात ही शुरू नहीं हो पाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *