Friday , 20 September 2024

कृषि मंत्री जेपी दलाल ने लिया बेमौसमी बारिश और ओलावृष्टि से फसलों को हुए नुकसान का जायजा !

हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जय प्रकाश दलाल ने गत सप्ताह हुई बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से फसलों को हुए नुकसान का जायजा लेने के लिए महेंद्रगढ़ क्षेत्र के विभिन्न गांवों के खेतों का दौरा किया। इस दौरान उनके साथ पूर्व शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा भी मौजूद थे।

हरियाणा डेस्क:- हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जय प्रकाश दलाल ने गत सप्ताह हुई बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से फसलों को हुए नुकसान का जायजा लेने के लिए महेंद्रगढ़ क्षेत्र के विभिन्न गांवों के खेतों का दौरा किया। इस दौरान उनके साथ पूर्व शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा भी मौजूद थे। इस मौके पर किसानों के साथ बातचीत करते हुए कृषि मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार किसानों को पारदर्शी तरीके से समय पर मुआवजा देगी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अधिकारियों को विशेष गिरदावरी कराने के निर्देश पहले ही दे दिए थे। उन्होंने कहा कि यह किसान हितैषी सरकार है। किसानों को किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होने दी जाएगी। सरकार किसानों के साथ है। जिन किसानों ने अपनी फसल का प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत बीमा करवाया है उनका नुकसान बीमा कंपनी की ओर से दिलवाया जाएगा तथा शेष बचे किसानों को क्षतिपूर्ति पोर्टल पर सूचना देने के लिए कहा गया है उन्हें सरकार अपनी तरफ से मुआवजा देगी। कृषि मंत्री ने बताया कि किसानों की मांग पर हरियाणा सरकार ने नुकसान वाले गांवों के लिए मेरी फसल-मेरा ब्योरा पोर्टल फिर से खोल दिया है।

जिला महेंद्रगढ़ में 177 गांवों के लिए यह पोर्टल खोला गया है। अब किसान फसल नुकसान की जानकारी ई-क्षतिपूर्ति पोर्टल पर दे सकते हैं। कृषि मंत्री ने बताया कि राज्य के लगभग 100966 किसानों ने ई-क्षतिपूर्ति पोर्टल पर लगभग 569763 एकड़ क्षेत्र में फसल नुकसान की जानकारी दी है। कृषि मंत्री ने बताया कि महेंद्रगढ़ जिले में करीब 34916 किसानों ने करीब 146547 एकड़ क्षेत्र में हुए नुकसान की जानकारी ई-क्षतिपूर्ति पोर्टल पर दी है। कृषि मंत्री ने आज गांव निंबी, दुलोठ अहीर, बेरावाश, नंगल सिरोही और डेरोली जाट के खेतों का भ्रमण किया।

पूर्व शिक्षा मंत्री रामविलास शर्मा ने बताया आज हरियाणा सरकार के कृषि मंत्री जयप्रकाश दलाल गेहूं के खेत में बर्बादी अपनी आंखों से देखने आए हैं । कृषि मंत्री ने 2 घंटे महेंद्रगढ़ क्षेत्र के गांवो में दौरा कर ओलावृष्टि से हुए नुकसान का जायजा लिया है और इन फसलों को देखकर ऐसा लग रहा है जैसे इनकी लावणी कर दी गई हो । आज कृषि मंत्री जेपी दलाल इस संकट और मुसीबत की घड़ी में हमारे खेतों की खराब हालत को देखने आए हैं मैं उनका स्वागत करता हूं और महेंद्रगढ़ तहसील में पूरी तरह से फसल खत्म हो चुकी है और किसानों के आंसू पूछने का यह समय है । मेरा हरियाणा सरकार ओर कृषि मंत्री से यह निवेदन है कि किसानों को अधिक से अधिक मुआवजा दिलाया जाए ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *