Friday , 20 September 2024

H3N2 एन्फ्लूएंजा को लेकर सोनीपत में भी स्वास्थ्य विभाग अलर्ट, एन्फ्लूएंजा को लेकर 10 बेड किए रिजर्व !

हरियाणा डेस्क:-H3N2 एन्फ्लूएंजा को लेकर देश भर में अलर्ट जारी किया गया है और ऐसे में सोनीपत में भी स्वास्थ्य विभाग अलर्ट पर है और H3N2 एन्फ्लूएंजा को लेकर 10 बेड रिजर्व किए हुए हैं। जहां अभी तक एक कोई भी मामला सामने नहीं आया है। मौसम की तब्दीली के दौरान हर साल में इन दिनों में खांसी ,जुखाम और बुखार जैसी बीमारियां एंट्री करती है और इस बार भी सोनीपत में बीमारियां सामने आ रही है। सोनीपत में अभी तक H3N2 एन्फ्लूएंजा का कोई भी केस सामने नहीं आया है। लेकिन स्वास्थ्य विभाग अपनी तैयारियां किए हुए हैं और पूरी तरह से अलर्ट पर है। वही फ्लू को लेकर ओपीडी लगातार चल रही है और सभी ग्रामीण और शहरी स्तर पर बनाई गई पीएचसी और सीएचसी पर भी निर्देश जारी किए गए हैं कि कोई इस प्रकार का प्रयोग से संबंधित लक्षण सामने आता है तो उसकी जानकारी नागरिक हॉस्पिटल में दी जाए।

विभाग ने आमजन से अपील की है कि जिस प्रकार से कोविड महामारी में मास्क लगाना ,सोशल डिस्टेंस का पालन करना और अगर सिम्टम्स नजर आ रहे हैं तो अपने आप को घर में आइसोलेट करने को लेकर सलाह दे रहा है। हालांकि सोनीपत से नागरिक हॉस्पिटल में ओपीडी में प्रतिदिन खांसी, जुखाम और बुखार के मामलों की संख्या लगभग 100 के आसपास रहती है और मामले कुछ ऐसे भी नजर आ रहे हैं कि लंबी खांसी के चलते लोगों के गले भी जाम हो रहे हैं ऐसे में प्रशासन द्वारा एहतियातन वर्तनी और लक्षण मिलते ही नजदीकी हॉस्पिटल में जाकर चिकित्सक की सलाह के मुताबिक इलाज करवाएं। सोनीपत के नागरिक हॉस्पिटल द्वारा H3N2 एन्फ्लूएंजा को लेकर 10 बेड रिजर्व किए हुए हैं। जहां अभी तक एक कोई भी मामला सामने नहीं आया है।लेकिन डॉक्टर की जानकारी के मुताबिक इन दिनों कई प्रकार के वायरस से पीड़ित हैं। डॉक्टर ने यह भी बताया कि सीजन में लोग ज्यादा बीमारी से ग्रस्त हो रहे हैं।

लोगों को अपने स्वास्थ्य के प्रति सजग और अलर्ट रहने के साथ-साथ अच्छे खान-पान रखने को लेकर भी सलाह दी है। डॉक्टर ने यह भी बताया कि इन दिनों बुखार ,बदन दर्द,खांसी और पेट दर्द के मरीज ज्यादा आ रहे हैं। डॉक्टर ने यह भी बताया कि इन दिनों मरीजों की संख्या इतनी ज्यादा नहीं बढ़ी है।लेकिन जिस प्रकार से पिछले दिनों में सोनीपत के नागरिक हॉस्पिटल में 70 से 80 मरीजों की एक एवरेज ओपीडी रहती थी उसी लिहाज से आंकड़ा ज्यादा नहीं बढ़ा है। H3N2 एन्फ्लूएंजा का कोई मामला अगर नागरिक हॉस्पिटल में आ भी जाता है तो ऐसे में रैपिड रिस्पांस टीम मौजूद है। जिस के सैंपल लेकर रोहतक में रिसर्च लेबोरेटरी में भेजा जाएगा। रोहतक में सेंटर बनाया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *