Thursday , 19 September 2024

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने नेशनल हैंडबॉल चैंपियनशिप का किया शुभारंभ !

हरियाणा डेस्क:- बुधवार को हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला झज्जर जिले के गांव डीघल में 34वें फेडरेशन कप नैशनल हैंडबॉल चैंपियनशिप का विधिवत शुभारंभ करने पहुंचे। इस दौरान संबोधित कर उन्होंने खिलाड़ियों का हौसला बढ़ाते हुए खेलों में देश और प्रदेश का नाम रोशन करने का आह्वान किया। हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि गामीणों ने डीघल गांव जैसे ग्रामीण आंचल में हैंडबॉल का सिंथेटिक मैदान बनाकर खिलाड़ियों को सुविधा ही नहीं बल्कि युवा पीढ़ी के लिए हैंडबॉल की फैक्टरी लगाने का काम किया है। उन्होंने कहा कि ग्रामीणों ने जिस लगन के साथ हैंडबॉल का परिसर तैयार किया है, युवा पीढ़ी को इस मैदान से खेल का भविष्य मिलेगा, साथ ही खिलाड़ियों को देश और दुनिया में जाने का बेहतरीन अवसर भी देगा। डिप्टी सीएम ने कहा कि वे चाहते हैं कि गांव डीघल में हैंडबॉल का सांई सेंटर बने। गांव डीघल में साईं सेंटर के लिए वे केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर से भी मिलेंगे ताकि यहां खिलाड़ियों को सभी जरूरी सुविधाएं मिलें।

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि खेल भविष्य को मजबूती प्रदान करते है। खेल में हार-जीत होती रहती है लेकिन खेल को मन लगाकर खेलना चाहिए, खिलाड़ी को अवश्य सफलता मिलेगी। उन्होंने कहा कि गांव में बाहर से आए खिलाड़ियों को किसी प्रकार की परेशानी न हो, इसके लिए ग्रामीण खिलाड़ियों की मेहमान बाजी में कमी न रहने दें। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हरियाणा में जी-20 देशों का डेलिगेशन आया हुआ है, जिन्हें हरियाणवी संस्कृति से रूबरू कराया जा रहा है, ऐसे में ग्रामीण विभिन्न प्रदेशों से आए खिलाड़ियों को भी हरियाणवी सभ्यता और संस्कृति से रूबरू कराए। डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हरियाणा देशभर में खेलों का हब बन चुका है। प्रदेश के खिलाड़ी अपनी प्रतिभा के बलबूते पर देश विदेशों में हरियाणा का नाम रोशन कर रहे हैं।

डिप्टी सीएम ने खिलाड़ियों को बधाई देते हुए उज्ज्वल भविष्य की कामना की। उन्होंने कहा कि उन्हें यकीन है कि इस चैंपियनशिप में प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी निकट भविष्य में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर राज्य और देश का प्रतिनिधित्व करेंगे तथा चैंपियनशिप में प्राप्त अनुभव उनके भविष्य के प्रयासों में मदद करेगा। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि प्रदेश सरकार खेल सुविधाएं बढ़ाने पर जोर दे रही है, जिससे बेहतर खिलाड़ी तैयार हो सकें। इस नेशनल हैंडबॉल चैंपियनशिप में महिला और पुरूष वर्ग में हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, तेलेंगाना, हिमाचल प्रदेश, चंडीगढ़, सीआरपीएफ सीआई एसएफ सहित कई राज्यों की टीमें भाग ले रही हैं। इस अवसर पर राज्यसभा सांसद कार्तिकेय शर्मा भी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *