Friday , 20 September 2024

हरियाणा में होगा भारत के सबसे हल्के बुलेट प्रूफ जैकेट का निर्माण-डिप्टी सीएम

CII की नार्थ जॉन रीजनल कॉउन्सिल की छठी बैठक में बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे डिप्टी सीएम !

हरियाणा डेस्क- चंडीगढ़ में सीआईआई की नार्थ जॉन रीजनल कॉउन्सिल की छठी बैठक में उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे । इस दौरान हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने संबोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार प्रदेश में उद्योगों को सर्वोत्तम पारिस्थितिकी तंत्र प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। हरियाणा कई विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचा परियोजनाओं पर काम कर रहा है। बतादें कि डिप्टी सीएम के पास वाणिज्य एवं उद्योग विभाग का प्रभार भी है। डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हरियाणा सरकार गुरुग्राम में एक ग्लोबल सिटी का निर्माण, एक एकीकृत मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक्स हब नारनौल में, एक इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग क्लस्टर आईएमटी सोहना में और हिसार में इंटीग्रेटेड एविएशन हब की स्थापना कर रही है। उन्होंने कहा कि ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग-2020 में हरियाणा देश में “टॉप अचीवर” राज्य है, इस वर्ष भी हमारा लक्ष्य ईओडीबी रैंक में शीर्ष स्थान बनाए रखना है।

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने उद्योगपतियों को हरियाणा में निवेश करने का न्योता देते हुए कहा कि हरियाणा अवसरों और उद्यमों की भूमि है। जहां वर्ष 1966 में इसके गठन के समय, हरियाणा एक कृषि प्रधान राज्य था, वहीं अब आज देश में सबसे अधिक औद्योगिक रूप से विकसित राज्यों में से एक है। डिप्टी सीएम ने बताया कि हाल ही में, मिश्र धातु निगम लिमिटेड (मिधानी), हैदराबाद ने रक्षा और सशस्त्र पुलिस बलों की परिचालन आवश्यकता को पूरा करने के लिए आईएमटी रोहतक में 10 एकड़ में फैली अपनी नई आर्मरिंग यूनिट की स्थापना की है। मिधानी उद्योग हरियाणा में अपना विनिर्माण संयंत्र स्थापित करने वाला पहला रक्षा पीएसयू है जो सुरक्षा बलों के लिए लगभग सभी प्रकार के बख्तरबंद उत्पादों का उत्पादन करेगा और यह “भाभा कवच-भारत के सबसे हल्के बुलेट प्रूफ जैकेट” का निर्माण करेगा।

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने यह भी बताया कि हरियाणा में मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड से 20,000 करोड़ रुपये का बड़ा निवेश हुआ है, जिसमें कंपनी खरखौदा में दोपहिया और चार पहिया वाहनों का निर्माण करेगी। ग्रासिम इंडस्ट्रीज 1100 करोड़ रुपये के निवेश के साथ पानीपत में एक पेंट निर्माण इकाई स्थापित कर रही है, एटीएल बैटरी ने आईएमटी सोहना में 7000 करोड़ रुपये के निवेश के साथ अपनी निर्माण इकाई का निर्माण शुरू किया है । इसके साथ ही और भी कई निवेशों के साथ हरियाणा आज देश का शीर्ष निवेश गंतव्य बना है। उन्होंने बताया कि हरियाणा भारत की आबादी का सिर्फ दो प्रतिशत है लेकिन जीएसटी राजस्व में 6.5 प्रतिशत योगदान देता है। दुष्यंत चौटाला ने बताया कि हरियाणा में 15-59 वर्ष के कामकाजी आयु वर्ग की 65 प्रतिशत आबादी के साथ प्रचुर मात्रा में जनशक्ति है। उन्होंने उद्योगपतियों को हरियाणा की उद्योग के क्षेत्र में तैयार की गई विभिन्न पॉलिसी के बारे में जानकारी देते हुए अधिक से अधिक निवेश करने का निमंत्रण दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *