Thursday , 19 September 2024

हरिद्वार में सोमवती अमावस्या के स्नान करने के लिए उमड़ा श्रद्धालुओं का जनसैलाब !

हिंदू धर्म में सोमवती अमावस्या का खास महत्व होता है। सोमवती अमावस्या के दिन स्नान-दान पूजापाठ और पितरों का तर्पण किया जाता है।

उत्तराखंड:- धर्म नगरी हरिद्वार में सोमवती अमावस्या के स्नान करने के लिए श्रद्धालुओं का जनसैलाब उमड़ पड़ा है। देश के कौने कौने से श्रद्धालु गंगा स्नान कर रहे है। हिंदू धर्म में सोमवती अमावस्या का खास महत्व होता है। सोमवती अमावस्या के दिन स्नान-दान पूजापाठ और पितरों का तर्पण किया जाता है। शास्त्रों के अनुसार, सोमवती अमावस्या के दिन स्नान दान और पूजा पाठ का विशेष महत्व होता है। कहा जाता है कि इस दिन पवित्र नदियों में स्नान करने और दान करने से पुण्य की प्राप्ति होती है।

इस दिन सुहागिन महिलाएं पति की लंबी आयु के लिए व्रत करती हैं। और पीपल के वृक्ष की पूजा करती हैं। सोमवती अमावस्या के दिन पितरों के लिए तर्पण करना चाहिए। इस दिन अपने पितरों का ध्यान करते हुए पीपल के पेड़ पर गंगाजल, काले तिल, चीनी, चावल, जल और पुष्प अर्पित करें साथ ही ‘ॐ पितृभ्य: नम:’ मंत्र का जाप करें।

इससे आप पर पितरों का आशीर्वाद बना रहेगा। भीड़ को देखते हुए पुलिस प्रशासन ने पूरे मेला क्षेत्र को 5 सुपर जोन 16 जोन और 39 सेक्टरो में बाटा गया है। चप्पे चप्पे पर पुलिस की पैनी नज़र बनी हुई है। और पूरे हरकी पैड़ी क्षेत्र में पुलिस द्वारा चेकिंग अभियान भी चलाया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *