Tuesday , 3 September 2024

सियासी बवाल के चलते उड़ी पाकिस्तान की धज्जियां, पाक की नेशनल असेंबली भंग, 90 दिनों के अंदर होंगे चुनाव

इंटरनेशनल डेस्क:  पाकिस्तान में सियासी घमासान जोरों पर है। इस बीच पाकिस्तान की संसद ने प्रधानमंत्री इमरान खान के खिलाफ विपक्ष की ओर से लाए गए अविश्वास प्रस्ताव को विदेशी साजिश का आरोप लगाकर लगाते हुए खारिज कर दिया।

अगले 90 दिनों के अंदर पाकिस्तान में चुनाव होंगे

इसके बाद इमरान खान की सिफारिश पर राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने संसद को भी भंग कर दिया है। बताया जा रहा है कि अब अगले 90 दिनों के अंदर पाकिस्तान में चुनाव होंगे। चुनाव होने और नई सरकार के गठन तक इमरान खान पाकिस्तान के कार्यवाहक प्रधानमंत्री बने रहेंगे।

इसके बाद इमरान खान ने पाकिस्तान के नेशनल टीवी पर आए और आवाम को संबोधित किया। इमरान खान ने अविश्वास प्रस्ताव को खारिज करने का फैसला बिल्कुल सही बताया। इमरान खान ने कहा कि ‘मैं स्पीकर के फैसले पर हर पाकिस्तान को बधाई देता हूं। अविश्वास प्रस्ताव हमारे खिलाफ एक विदेशी साजिश थी। पाकिस्तान को तय करना होगा कि उनका शासन कौन करेगा। एक विदेशी ताकत को ये तय करने का कोई हक नहीं हैं। मैंने पहले ही सदन को भंग करने को लेकर राष्ट्रपति को लिखा है। लोकतांत्रिक तरीके से चुनाव होने चाहिए। मैं पाकस्तान के लोगों से चुनाव की तैयारी करने का आह्वान करता हूं।’

अविश्वास प्रस्ताव के खारिज होने से नाराज विपक्ष सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है

अविश्वास प्रस्ताव के खारिज होने से नाराज विपक्ष सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है। विपक्ष का कहना है कि इमरान खान ने संविधान का उल्लघंन किया है। वहीं इन घटनाक्रमों के बीच अटॉर्नी जनरल ने इस्तीफा दे दिया है। विपक्ष के सदस्य जब सदन में पहुंचे तो वे अविश्वास प्रस्ताव को लेकर आश्वस्त दिखाई दिए, लेकिन प्रस्ताव खारिज होने के बाद उन्होंने फैसले का विरोध किया। विपक्ष को खान को सरकार से बाहर करने के लिए निचले सदन में 342 में से 172 सदस्यों के समर्थन की ज़रूरत है जबकि उन्होंने दावा किया है कि उनके पास 177 सदस्यों को समर्थन है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *