Friday , 20 September 2024

कोरोना के इस हाइब्रिड स्ट्रेन ने एक्सपर्ट्स को किया परेशान, क्या आ सकती है कोरना की नई लहर?

नेशनल डेस्क- एक तरफ जहां कोरोना वायरस थमने का नाम नही ले रहा वहीं दुसरी ओर अब वायरस के नए हाइब्रिड स्ट्रेन ने एक बार फिर से टेंशन को बढ़ा दिया है। बता दें, दुनिया भर के कई देशों में कोरोना संक्रमण चीते की रफ्तार से बढ़ रहा है। ओमिक्रोन और डेल्टा का संयुक्त वायरस के बाद अब ओमीक्रोन से जुड़े रीकॉम्बीनैंट स्ट्रेन का पता चला है। इन तीन स्ट्रेन में से, दो ओमीक्रोन और डेल्टा के कॉम्बिनेशन से बना हैं, जबकि तीसरा दो अलग-अलग ओमीक्रोन सब-वेरिएंट की मिक्सिंग से सामने आया है।

एक्सपर्ट्स ने कही ये बात
एक रिपोर्ट में यूके स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी की एक स्टडी के हवाले से कहा गया है कि, डेल्टा और BA.1 के दो अलग-अलग कॉम्बिनेशन XD और XF हैं। तीसरा XE है। XD फ्रेंच डेल्टा x BA.1 वंश का नया नाम है। इसमें BA.1 का स्पाइक प्रोटीन और डेल्टा का बाकी जीनोम होता है। इसमें मौजूदा समय में 10 सीक्वेंस शामिल हैं। इसमें BA.1 से स्पाइक और स्ट्रक्चरल प्रोटीन होते हैं, लेकिन डेल्टा से इसके जीनोम का 5′ हिस्सा होता है। इसमें मौजूदा समय में कई दसियों सीक्वेंस शामिल हैं। एक्सपर्ट्स का कहना है कि, रीकॉम्बीनैंट, जिनमें एक ही वायरस से स्पाइक और स्ट्रक्चरल प्रोटीन होते हैं, उनके ओरिजनल या पैरेंटल वायरस की तरह काम करने की काफी संभावना रहती है।

Read More Stories:

पैनी नजर बनाए रखना जरूरी
जैसे कि XD फ्रेंच डेल्टा x BA.1 इसका नया नाम है। यह जर्मनी, नीदरलैंड और डेनमार्क में पाया गया है। इसमें डेल्टा से स्ट्रक्चरल प्रोटीन शामिल हैं। अगर इनमें से कोई भी रीकॉम्बीनैंट अपने पैरेंटल के मुकाबले बेहद अलग तरीके से काम करता है तो यह XD हो सकता है। इसमें आगे कहा गया है कि, इन सभी रीकॉम्बीनैंट के बनने पर पैनी नजर बनाए रखना जरूरी है। जितना संभव हो सके उन्हें अलग करें और उनकी पहचान करने की कोशिश करनी चाहिए। एक्सपर्ट्स का कहना है कि, यह भी संभव हो सकता है कि कोरोना वायरस खुद सबसे पहले रिकॉम्बिनेशन के जरिए ही बना हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *