Friday , 20 September 2024

पाकिस्तान में गिरी मिसाइल का हिसाब देंगे राजनाथ सिंह, 124 किमी के दायरे में हुई थी दुर्घटनाग्रस्त

नेशनल डेस्क- भारत की तरफ से अनजाने में बिना हथियार वाली मिसाइल पाकिस्तान की तरफ दागी गई थी। अब इस पूरे मामले पर राजनाथ सिंह आज मंगलवार को संसद में बयान देंगे। बता दें, रक्षा मंत्रालय ने कहा था कि, पिछले बुधवार को एक बिना हथियार वाली सुपरसोनिक मिसाइल ने ‘गलती से’ सिरसा से उड़ान भरी और पाकिस्तानी क्षेत्र के 124 किमी के दायरे में उतरी। पिछले शुक्रवार को रक्षा मंत्रालय ने ‘अफसोस के साथ’ इसे ‘तकनीकी खामी’ के कारण हुई घटना बताया। मंत्रालय ने एक बयान में कहा था, ‘9 मार्च, 2022 को नियमित रखरखाव के दौरान एक मिसाइल से तकनीकी खामी के कारण आकस्मिक फायरिंग हुई।’ भारत सरकार ने इस मामले को गंभीरता से लिया है और उच्चस्तरीय जांच का आदेश दिया है।

मंत्रालय ने कहा, ‘पता चला है कि, मिसाइल पाकिस्तान के एक क्षेत्र में उतरी। यह घटना बेहद खेदजनक है, लेकिन यह भी राहत की बात है कि, दुर्घटना में कोई जनहानि नहीं हुई है।’ उसी दिन, पाकिस्तान के विदेश कार्यालय ने भारत के प्रभारी डी’एफेयरेस को तलब किया था और इसे अपने हवाई क्षेत्र का अकारण उल्लंघन करार दिया था। पाकिस्तान ने एक बयान में नई दिल्ली को ‘अप्रिय परिणाम’ की चेतावनी दी। वह दावा करता है कि, यह भारतीय मूल की, लेकिन अज्ञात ऊंचाई वाली सुपरसोनिक वस्तु थी, जो उसके क्षेत्र में आकर दुर्घटनाग्रस्त हो गई थी। विदेश कार्यालय ने अपने बयान में भारत से भविष्य में इस तरह के उल्लंघन से बचने के लिए प्रभावी उपाय करने का आग्रह किया।

पाकिस्तान के इस इलाके में गिरी मिसाइल
पाकिस्तान के विदेश कार्यालय ने कहा कि, मिसाइल 40,000 फीट की ऊंचाई पर मंडरा रही थी और भारतीय और पाकिस्तानी दोनों हवाई क्षेत्र में यात्री उड़ानों को खतरे में डाल रही थी, साथ ही नागरिकों और संपत्ति पर भी खतरा था। पाकिस्तानी सशस्त्र बलों के इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस के महानिदेशक मेजर जनरल बाबर इफ्तिखार ने कहा था कि पाकिस्तानी वायुसेना संचालन केंद्र ने 9 मार्च को 18:43 बजे वायु रक्षा प्रणाली द्वारा भारतीय उड़ान क्षेत्र के अंदर एक तेज गति से उड़ने वाली वस्तु देखी थी। वह वस्तु अचानक पाकिस्तानी क्षेत्र की ओर बढ़ गई। उसने पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र का उल्लंघन किया और मिया चन्नू के पास गिर गई।

मानव जीवन को नहीं हुआ नुकसान
इस घटना पर एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए इफ्तिखार ने कहा कि, कोई मानव हताहत नहीं हुआ। उन्होंने कहा, ‘जब वह गिर गई, तो इसने कुछ नागरिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाया। गनीमत है कि, मानव जीवन को कोई नुकसान नहीं हुआ या किसी को चोट नहीं आई।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *