Friday , 20 September 2024

दुनिया देखेगी भारत की दरियादिली, यूक्रेन के अनुरोध पर मदद लेकर गई वायु सेना

इंटरनेशनल डेस्क:  रूस और यूक्रेन वॉर के बीच भारत यूक्रेन की मदद करेगा। यूक्रेन के अनुरोध के बाद भारत यह कदम उठा रहा है। भारतीय वायु सेना (IAF) का सी-17 (C-17) ग्लोबमास्टर विमान यूक्रेन के लिए मानवीय सहायता लेकर बुधवार सुबह रवाना हुआ, जिसमें दवाएं और चिकित्सा उपकरण शामिल है।

आईएएफ का विमान वहां फंसे भारतीय नागरिकों को भी निकालेगा

रोमानिया के लिए रवाना हुआ आईएएफ का विमान वहां फंसे भारतीय नागरिकों को भी निकालेगा। इस राहत खेप में दो टन दवाएं और चिकित्सा उपकरण के साथ-साथ मास्क, सर्जिकल दस्ताने, गर्म कपड़े, टेंट, पानी भंडारण टैंक, स्लीङ्क्षपग मैट और सोलर लैंप शामिल हैं।

यूक्रेन के अनुरोध के बाद भारत यह सहायता भेज रहा

दरअसल, यूक्रेन के अनुरोध के बाद भारत यह सहायता भेज रहा है। यह वायु सेना का पहला सी-17 विमान है, जिससे यूक्रेन के लिए राहत सामग्री भेजी जा रही है। सूत्रों के अनुसार वायुसेना के विमानों का इस्तेमाल यूक्रेन में मानवीय सहायता सामग्री ले जाने के लिए भी किया जाएगा। ये विमान भारत से राहत सामग्री लेकर जाएंगे और लौटते समय वहां से भारतीय छात्रों को वापस लेकर आएंगे।

Read More Stories

सूत्रों के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह निर्णय लिया है कि छात्रों को वापस लाने के काम में तेजी लाने के लिए वायु सेना का इस्तेमाल किया जाना चाहिए। इसके लिए वायु सेना के विमानों का ऑपरेशन गंगा में इस्तेमाल किया जाएगा। इन विमानों को ऑपरेशन करना में शामिल करने का सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि, इनमें एक साथ बड़ी संख्या में छात्रों को वापस लाया जा सकता है। इसे यह कार्य कम समय में पूरा हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *