Friday , 20 September 2024

1 दिसंबर से घर बैठे करें मोबाइल-आधार लिंक

यूआईडीएआई के मुताबिक टेलिकॉम कंपनियां एक दिसंबर से इन सुविधाओं को लाने वाली है। आगे जानिए कैसे आप 1 दिसंबर के बाद घर बैठे मोबाइल नंबर को आधार से लिंक कर सकेंगे।

कंपनी की वेबसाइट मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करने के लिए आप 1 दिसंबर से अपने टेलीकॉम ऑपरेटर की वेबसाइट पर जा सकते हैं। कंपनियां अपनी वेबसाइट पर कोई ऐसा टैब ला सकती हैं , जो मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करने के लिए तैयार किया जाएगा।

इस पर क्ल‍िक करते ही आपको अपना मोबाइल नंबर और आधार डिटेल डालनी होगी। इसके बाद आधार के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड (OTP)आएगा। इसे एंटर करते ही आपका मोबाइल नंबर आधार से लिंक हो जाएगा।

दूसरा जो कंपनियां वेबसाइट जैसी सुविधा अपने ऐप में भी दे सकती हैं। इसके लिए कंपनियां ऐप में भी नया टैब ला सकती हैं। ऐप पर आपको यह सुविधा तब ही नजर आएगी, जब आप उसे अपडेट कर देंगे।

तीसरा जो माध्यम कंपनियां ला सकती हैं, वो है आईवीआर के जरिये मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक करने का विकल्प। इस सुविधा के तहत कंपनियां एक नंबर जारी कर सकती हैं या फिर मौजूदा कस्टमर केयर नंबर पर भी यह सुविधा दी जा सकती है।

लेक‍िन ये ध्यान रख‍िये इस सुविधा का फायदा वही लोग उठा सकते हैं, जिनका कम से कम एक मोबाइल नंबर आधार के साथ रजिस्टर्ड हो और वह काम कर रहा हो। यह इसलिए जरूरी है क्योंकि ओटीपी नंबर इसी पर आएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *