Thursday , 19 September 2024

नही रही स्वर कोकिला लता मंगेशकर,92 साल की उम्र कहा दुनिया को अलविदा

नेशनल डेस्क- देश की महान गायिका और स्वर कोकिला कहलाने वाली लता मंगेशकर ने इस दुनिया को 92 साल की उम्र में में निधन हो गया। उन्होंने अपनी आखिरी सांस मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल ली। बता दें, वह पिछले 28 दिनों से वह मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में भर्ती थी इस दौरान उन्हें कई बार जनरल वार्ड और आईसीयू में रखा गया। हाल में उन्हें आईसीयू से शिफ्ट कर दिया गया था, लेकिन, आज सुबह अचानक उनकी तबीयत बिगड़ने लगी और उन्हें लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर रखा गया।

लता मंगेशकर को कोरोना से संक्रमित और निमोनिया होने पर 8 जनवरी को अस्पताल में भर्ती कराया गया था. लता मंगेशकर का इलाज कर रहे डॉक्टर प्रतीत समधानी और उनकी टीम लगातार स्वर कोकिला के हेल्थ पर नजरें बनाए हुए थे और उनके ट्रीटमेंट करने में लगातार जुटे हुए थे। लता मंगेशकर का इलाज कर रहे डॉ. प्रतीत समदानी ने सिंगर का लेटेस्ट हेल्थ अपडेट देते हुए उनकी सेहत के बारे में जानकारी बताया था।

Read More Stories:

उन्होंने बताया कि, लता दी की तबीयत में फिलहाल कोई सुधार नहीं है। हमारी टीम की ओर से पूरी कोशिश की जा रही है और वह अभी भी ICU में वेंटिलेटर पर डॉक्टरों की निगरानी में हैं। इससे पहले शनिवार शाम को उन्होंने बताया था कि उन्हें अग्रेसिव थैरेपी दी जा रही है।

13 साल की उम्र में की करियर की शुरुआत
भारतीय सिनेमा के महान पार्श्व गायकों में से एक के रूप में, लता मंगेशकर ने साल 1942 में 13 साल की उम्र में अपना करियर शुरू किया और विभिन्न भारतीय भाषाओं में 30,000 से अधिक गाने गाए हैं। अपने सात दशक से अधिक के करियर में उन्होंने ‘अजीब दास्तान है ये’, ‘प्यार किया तो डरना क्या’, ‘नीला आसमां सो गया’ और ‘तेरे लिए’ जैसे कई यादगार ट्रैक्स को अपनी आवाज दी है।

कई दिग्गज हस्तीयों ने की श्रध्दांजली
देश के प्रधानमंत्री से लेकर राजनीति के दिग्गजों ने और बॉलीवुड के कई सितारों ने महान गायिका लता मंगेशकर को भावपूर्ण श्रध्दांजली दी। सच में, ऐसे महान और सर्वश्रेष्ठ गायिका का अचानक इस दुनिया को छोड़ चले जाना देश के लिए क्षति है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *