Thursday , 19 September 2024

बड़ी खबर: Budget 2022 में वित्त मंत्री ने की कई घोषणाएं, जानें क्या हुआ सस्ता और क्या मंहगा ?

नेशनल डेस्क: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए देश का आम बजट पेश किया। पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव और कोरोना से सुस्त पड़ी अर्थव्यवस्था के बीच निर्मला सीतारमण ने ये बजट पेश किया है। ऐसे में बजट में क्या बड़े ऐलान किए देखें..

-चमड़ा, कपड़ा, खेती का सामान, पैकेजिंग के डिब्बे, पालिश्ड डायमंड, विदेशी छाता, मोबाइल फोन चार्जर और जेम्स एंड ज्वैलरी सस्ते होंगे। जेम्स एंड ज्वैलरी पर कस्टम ड्यूटी को घटाकर 5 फीसदी किया गया है।

ये चीजें हुई महंगी


-कैपिटल गुड्स पर आयात शुल्क में छूट को खत्म करते हुए 7.5 फीसदी आयात शुल्क लगाया गया है।

-बता दें, Budget 2022 में इनकम टैक्स स्लैब में कोई छूट नहीं दी गई। वहीं, क्रिप्टो करेंसी से आमदनी पर 30% टैक्स लगेगा।

-हालांकि, सरकार ने शराब, काबुली चना, मटर, मसूर की दाल समेत कई उत्‍पादों पर कृषि इन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चर सेस लगाने की भी घोषणा की है। निर्मला सीतारमण ने कस्‍टम्‍स में 400 से ज्‍यादा छूटों की समीक्षा करने का प्रस्‍ताव दिया है।

-सरकार ने कई तरह के कच्‍चे माल पर कस्‍टम ड्यूटी बढ़ाई और कुछ स्‍टील उत्‍पादों पर ड्यूटी हटाई है। इसके अलावा कॉपर स्‍क्रैप पर ड्यूटी को 5% से घटाकर 2.5% कर दिया गया। मोबाइल्‍स के कुछ पार्ट्स पर 2.5% ड्यूटी लगाई गई है।

– सहकारी समितियों के लिए मौजूदा कर की दर 18.5 प्रतिशत की दर को कम करके 15 प्रतिशत किया जाएगा। एक करोड़ से कम आय वाली सहकारी समितियों पर लगने वाले सरचार्ज को 12 प्रतिशत से घटाकर 7 प्रतिशत किया जाएगा।

– जिन लोगों ने आयकर रिटर्न में कुछ जानकारी पहले नहीं दी थी तो वो फाइलिंग वर्ष के दो साल के अन्दर उसमें सुधार कर के नया आयकर रिटर्न फाइल कर सकते हैं।

 बजट पर केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में औपचारिक मुहर लग गई है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण थोड़ी देर में इसे लोकसभा में पेश करेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *