Friday , 20 September 2024

नॉर्थ कोरिया की नई मिसाइल, एक्शन के मूड में ट्रंप

नॉर्थ कोरिया ने तमाम चेतावनियों को दरकिनार करते हुए एक बार फिर मिसाइल टेस्ट किया है। कोरिया की मिसाइल हवा में ही थी, तभी अधिकारियों के जरिए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को इसकी खबर हो गई। इस मिसाइल की रेेन्ज मेें अमेरिका, यूरोप और ऑस्ट्रेलिया भी आ सकता है। नॉर्थ कोरिया के नए मिसाइल टेस्ट के बारे में जानकारों का कहना है कि यह अब तक का सबसे शक्तिशाली मिसाइल लगता है। इस मिसाइल से न्यूक्लियर वीपन वाले कोरिया की ताकत बढ़ जाएगी।

यह मिसाइल करीब 50 मिनट तक हवा में रहा और एक हजार किलोमीटर की दूरी तय की। इसके बाद यह जापान सागर में गिर गया। मिसाइल लॉन्च के बाद ट्रंप ने कहा है कि उन्हें मालूम हो गया है। वे स्थिति को हैंडल कर लेंगे। उत्तर कोरिया लगभग ढाई महीने बाद बुधवार को अपने सबसे ताकतवर मिसाइल को जापान सागर में फायर किया। इस अंतरद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल के दायरे में वाशिंगटन समेत अमेरिका के पूर्वी समुद्रीय इलाके भी आते हैं।

नॉर्थ कोरिया को लेकर ट्रंप की ओर से कुछ हफ्ते पहले नरम रुख देखने को मिला था। ट्रंप ने कहा था कि नॉर्थ कोरिया टेबल पर बातचीत के लिए आए और न्यूक्लियर हथियारों को लेकर डील करे। पिछले छह महीनों में नॉर्थ कोरिया और अमेरिका के बीच रिश्ते काफी तनावपूर्ण बने हुए हैं और ऐसे किसी भी वक्त जंग छिड़ने की आशंका लगातार बनी हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *