Thursday , 19 September 2024

कोरोना वैक्सीन ना लगवाने वालों के लिए घातक है ओमीक्रॉन, WHO ने जारी की ये चेतावनी

नेशनल डेस्क- देश में कोरोना संक्रमण के मामलों में पिछले कुछ दिनों में लगातार इजाफा हुआ है, तो वहीं दूसरी ओर कोरोना टीकाकरण का अभियान भी पूरे जोरशोर पर चल रहा है लेकिन, अभी भी कुछ लोग है जो कोरोना टीकाकरण से बचने का प्रयास कर रहे है ओर टीका नही लगवा रहे है। वहीं, एक शीर्ष अधिकारी ने कोरोना टीकाकरण न कराने वालों को गंभीर चेतावनी जारी की है। जिसके मुताबिक, भारत में कोरोना कम्युनिटी ट्रांसमिशन के दौर में पहुंच चुका है। कोरोना के डेल्टा वेरिएंट की तुलना में ओमीक्रॉन कम गंभीर है लेकिन, फिर भी यह एक खतरनाक वायरस है।

अन्य वेरिएंट की तुलना में तेजी से फैलता है ओमीक्रॉन
विश्व स्वास्थ्य संगठन की तकनीकी प्रमुख ने चेतावनी देते हुए कहा है कि, ओमीक्रॉन से संक्रमित लोगों की बीमारी किसी भी स्तर तक जा सकती है। बिना लक्षण के संक्रमण से लेकर गंभीर बीमारी मृत्यु तक की आशंका है। उन्होंने कहा कमजोर इम्युनिटी वाले लोग, अधिक उम्र के लोग जिन लोगों का टीकाकरण नहीं हुआ है, उन्हें ओमीक्रॉन से संक्रमण के बाद कोविड-19 की गंभीर चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। वह कहती हैं कि, यह डेल्टा से कम गंभीर है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि यह घातक नही है।

उन्होंने कहा कि, कोरोना के अन्य वेरिएंट की तुलना में ओमीक्रॉन कहीं अधिक तेजी से फैलता है। संक्रमण फैलाने के मामले में ओमीक्रॉन पहले वाले डेल्टा वेरिएंट से भी आगे निकल चुका है। उन्होंने कहा कि, कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लेने के साथ-साथ कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के बताए गए दिशा-निर्देशों का पालन करना भी जरूरी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *