Thursday , 19 September 2024

हरियाणा के 14 साल के तनिश सेठी ने कर दिखाया गज़ब का कारनामा, अब PM मोदी करेंगे सम्मानित

हरियाणा डेस्क: हरियाणा के 14 साल के तनिश सेठी उर्फ तनु ने प्रदेश का नाम चमकाया है। इतनी छोटी सी उम्र में करीब दर्जन भर मोबाइल एप बनाने वाले डबवाली निवासी तनिश सेठी उर्फ तनु को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सम्मानित करेंगे। सोमवार को सुबह 11 बजे कार्यक्रम का आनलाइन आयोजन होगा।

सिरसा जिला प्रशासन ने कार्यक्रम की तैयारियां की पूरी

जिसमें प्रधानमंत्री देश के 28 प्रतिभावान बच्चों का सम्मान करने जा रहे हैं। हरियाणा में एकमात्र तनु को यह अवार्ड मिलेगा। सिरसा जिला प्रशासन ने कार्यक्रम की तैयारियां पूरी कर ली है। रविवार को सिरसा के एसडीएम कार्यालय में तनु ने फाइनल रिहर्सल में भाग लिया।

मोबाइल एप को 20 जून 2020 को किया लॉंच

तनु वर्ष 2020 में चर्चा में आया था। उस समय तनु ने भारत सरकार की मायजीओवी.इन वेबसाइट पर क्विज का शौक पूरा करने के लिए हाथ आजमाए थे। वहीं से उसे मोबाइल एप बनाने की प्रेरणा मिली थी। कोरोना के कारण लगे लाकडाऊन था, तो उसने इंटरनेट मीडिया संसाधन यू टयूब से मोबाइल एप के गुर सीखे। महज दो हफ्तों में ही पहली मोबाइल एप लिस्ट अप बनाई थी। मोबाइल एप को 20 जून 2020 को लॉंच किया था।

10वीं कक्षा का छात्र है तनिश

तनु डबवाली के मैरीलैंड कांवेंट स्कूल में 10वीं का छात्र है। उसके पिता अजय सेठी जेबीटी है। उसकी मां सरीना पंजाब में हेड टीचर है। यह बच्चा डेढ़ वर्ष के दौरान एक दर्जन के करीब मोबाइल एप बना चुका है। देश में बोली जाने वाली 10 मुख्य भाषाओं को जानने के लिए स्पीक इंडिया एप बना चुका है। भाषा को समझने के लिए उसे आसानी से ट्रांसलेट किया जा सकता है। इसके अलावा स्पीक वल्र्ड एप विश्व भर में बोली जाने वाली 92 भाषाओं को एक-दूसरे में कन्वर्ट करके समझने में मदद करती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *